scriptहाइवे पर बुदनी और टिमरनी तक गड्ढों से मुक्ति, दीवाली तक सड़कें चकाचक | Freedom, potholes Budni,Timarni highway, roads till Diwali | Patrika News

हाइवे पर बुदनी और टिमरनी तक गड्ढों से मुक्ति, दीवाली तक सड़कें चकाचक

locationहोशंगाबादPublished: Oct 25, 2021 12:40:20 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

तवा ब्रिज के चालू होने में लगेंगे 24 दिन, तब तक रहेगी परेशानी, नेशनल हाइवे-69 पर बुधनी से इटारसी तक की सड़क के भर रहे गड्ढे, होशंगाबाद से टिमरनी तक की सड़क पर भी डामरीकरण, दीपावली से पहले सड़कों की मरम्मत का काम होगा पूरा

,

हाइवे पर बुदनी और टिमरनी तक गड्ढों से मुक्ति, दीवाली तक सड़कें चकाचक,हाइवे पर बुदनी और टिमरनी तक गड्ढों से मुक्ति, दीवाली तक सड़कें चकाचक

होशंगाबाद. जिले से निकले स्टेट और नेशनल हाइवे की खस्ताहाल सड़कों के गड्ढों को भरकर मरम्मत का काम चल रहा है। स्टेट हाइवे पिपरिया-पचमढ़ी रोड के तवा पुल के सुधार के बाद चालू होने में करीब 24 दिन ओर लगेंगे। तब तक डायवर्टेड रूटों से ही छोटे-बड़े सभी प्रकार के वाहनों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ेगी। पुल की मरम्मत के कार्य पूर्ण होने की अवधि 17 नवंबर तक रखी गई है। इधर, नेशनल हाइवे-69 भोपाल रोड पर बुधनी से लेकर होशंगाबाद और इटारसी के आगे पथरौटा तक की सड़क के गड्ढों को भरकर डामरीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके दीपावली के पहले पूरा करने की योजना है। ताकि पर्व के दौरान बढऩे वाली आवाजाही के बीच लोगों को दिक्कतें न आए। बता दें कि बारिश के दौरान ओवरलोड वाहनों की भारी आवाजाही के कारण सड़कों पर बेशुमार गड्ढे पड़ गए हैं। बीते तीन माहों से हजारों वाहन चालक व राहगीर खस्ताहाल सड़कों पर आवागमन को लेकर परेशान हैं।

इन सड़कों का हो रहा सुधार
मप्र राज्य सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) के मुताबिक इन दिनों नेशनल हाइवे-69 के इटारसी-होशंगाबाद और बुधनी के बीच के हिस्से में गड्ढों को भरने का काम चल रहा है। मशीनों से गिट्टी भरकर लेबल के अनुसार इसके ऊपर डामर की परत चढ़ाई जा रही है। स्टेट हाइवे हरदा रोड की होशंगाबाद-टिमरनी की सड़क के भी गड्ढों को भरकर मरम्मत का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इन दोनों सड़कों पर कई किमी तक गहरे गड्ढे पड़ गए थे।

तवा पुल की मरम्मत 17 नवंबर तक होगी
एमपीआरडीसी ने जानकारी दी है कि स्टेट हाइवे होशंगाबाद-पिपरिया-पचमढ़ी की बाबई रोड के तवा पुल की मरम्मत का काम तेजी से कराया जा रहा है। पुल के एक्सटेंशन ज्वाइंटों में नया लोहा कसकर मरम्मत की जा रही। पुरानी लोहे की पातों को भी बदल जा रहा है। पुल की मरम्मत का काम 17 नवंबर 2021 तक पूरा हो सकेगा। तब तक पुल की सड़क पर से वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकेगी। बता दें कि कलेक्टर के निर्देश पर तवा पुल से आवागमन को पूर्णत: बंद कराकर डायवर्टेड मार्गों से वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है।

जनहित में तवा पुल का कार्य दिन-रात हो:इंटक
वर्तमान में तवा पुल पर सुधार कार्य चलने से तवा पुल से आवागमन पूर्ण रुप से बंद है। यात्री बसों को भी बाबई, सांगाखेड़ा, बांद्राभान होकर होशंगाबाद तक संचालित किया जा रहा है, किन्तु मार्ग संकरा होने से रोजाना बार-बार जाम लगने से आवागमन में परेशानी हो रही, जिससे यात्री समय पर गन्तव्य स्थल पर नहीं पहुंच पा रहे। होशंगाबाद-पिपरिया में बसों का निर्धारित समय निकल जाने के कारण संचालकों को भी भारी घाटा उठाना पड़ रहा। डीजल और स्टाफ का वेतन भी नहीं निकल पा रहा है। इस कारण मप्र ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन इंटक के प्रदेश महासचिव प्रवेश मिश्रा, संगठन मंत्री एनएस चौहान, प्रवक्ता अरुण दीक्षित,उपाध्यक्ष नीलम पचौरी, सचिव सुधा सिलावट, जिला अध्यक्ष हाजी मुस्ताक खान, महासचिव शेख रमजान, पिपरिया अध्यक्ष बजरंग मालवीय ने मांग की है कि तवा पुल का काम दिन-रात तीन पालियों में कराकर जल्द से जल्द पूरा किया जाए। क्योंकि परिवर्तित मार्ग में धान कटाई व नई उपज मंडियों में ले जाने हार्वेस्टर, टै्रक्टर-ट्रालियों से और जाम लगेगा। समस्या गंभीर हो जाएगी।

समस्या का हल ये भी है….
इंटक पदाधिकारियों ने तवा पुल के मरम्मत पूरी होकर इसके चालू होने के तक यातायात को सुगम बनाए रखने के लिए तवा पुल के पास ही अस्थाई पीपा पुल बनाकर आवागमन शुरू कराने का सुझाव दिया है। साथ ही सांसद, विधायकों से भी इस संबंध में प्रशासन से चर्चा कर समस्या का त्वरित निराकरण कराने की मांग भी की गई है।

बस संचालकों की बैठक आज
बस ऑनर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में होशंगाबाद-पिपरिया के बीच की बसों के संचालकों की बैठक 25 दिसंबर को संभागीय बस स्टैंड होशंगाबाद में रखी गई है। इसमें तवा पुल के कारण बसों के संचालन में आ रही समस्याओं के संबंध में चर्चा कर प्रशासन के अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।

इनका कहना है…
जिले से निकले हाइवे की बुधनी-इटारसी-पथरौटा और होशंगाबाद-टिमरनी की सड़क सहित तवा पुल की मरम्मत का काम तेजी से कराया जा रहा है। गड्ढों को भरकर डामरीकरण हो रहा। तवा पुल का काम 17 नवंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा।
-प्रवीण निमझे, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो