मतदान केंद्रों पर बच्चों के लिए बन रहे गेम जोन

-महिलाएं बेफ्रिक होकर जाएं मतदान करने

-मां के वोट डालकर आने तक आयोग रखेगा बच्चों का ख्याल

By: Rahul Saran

Published: 10 Apr 2019, 08:00 AM IST

 

होशंगाबाद। जो महिलाएं बच्चों की वजह से वोट डालने नहीं जा पाती हैं या फिर जाने से बचती हैं उनके लिए अच्छी खबर है। अब वोट डालकर लौटने तक चुनाव आयोग उनके बच्चों का ख्याल रखेगा। इसके लिए होशंगबाद-नरसिंहपुर संसदीय क्षेत्र के सभी २२५० मतदान केंद्रों पर गेम जोन (शिशु गृह) बनाए जा रहे हैं। जहां बच्चों के लिए खिलौने सहित मनोरंजन के संसाधन मौजूद रहेंगे। ताकि उनकी मां वोट डालकर आए तब तक वह वहां खेलते रहे। उनकी देखरेख के लिए स्टाफ भी मौजूद रहेगा।

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में २२५० मतदान केंद हैं। इन सभी केंद्रों पर शिशु गृह तैयार किए जाएंगे जिनमें माताएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को बिना किसी चिंता के छोड़कर मतदान कर सकेंगी। यह शिशु गृह पोलिंग बूथ के कैंपस में ही सुरक्षित जगह पर बनेंगे। इन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी महिला बाल विकास विभाग को दी गई है। गृहों में बच्चों के खेलने के लिए विभिन्न तरह के खिलौने रखे जाएंगे।

इसलिए की व्यवस्था
महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ सके। जो महिलाएं छोटे बच्चों को परेशानी से बचाने के लिए जाने से बचती हैं व निश्चिंत होकर मतदान करने जा सकें। उनके बच्चे भी नजदीक ही आंखों के सामने होंगे तो उन्हें चिंता भी नहीं रहेगी।

किसने क्या कहा
निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पोलिंग बूथों में शिशु गृह तैयार करने का काम पहली बार हो रहा है। लगभग सभी पोलिंंग बूथों पर इस तरह के शिशु गृह तैयार कराए जाएंगे ताकि महिलाएं बच्चों के साथ मतदान करने आ सकें।

शीलेंद्र सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी होशंगाबाद
आयोग के निर्देश पर सभी केंद्रों में शिशु गृह तैयार करने की जिम्मेदारी विभाग को मिली है। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है।

संजय त्रिपाठी, जिला अधिकारी महिला बाल विकास विभाग

Rahul Saran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned