टमाटर हुआ लाल, हरी सब्जियों के दाम गिरे, जानें क्यों

टमाटर हुआ लाल, हरी सब्जियों के दाम गिरे, जानें क्यों

Sandeep Nayak | Publish: Jul, 26 2019 01:17:58 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

150 रुपए लहसुन और 60 रुपए किलो मिल रहा टमाटर

होशंगाबाद। लहसुन और टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं। अच्छी क्वालिटी का लहसुन बाजार में 140 से 150 रुपए किलो तक में बिक रहा है। टमाटर 60 रुपए किलो में बिक रहे। जबकि हरी सब्जियों की खंडवा, बड़वानी, राजकोट सहित स्थानीय स्तर पर आवक बढऩे से दाम मे गिरावट आई है। व्यापारियों के मुताबिक बारिश थमने एवं बतर मिलने से सब्जियों की मंडियों में रोजाना अच्छी आवक होने से दाम में कमी आई है। वहीं दशहरा मैदान के पास स्थित पुरानी सब्जी मंडी में थोक व्यापारी अपने आलू-प्याज, लहसुन की दुकानो में चोरी के डर से सीसीवीटी कैमरों से निगरानी कर रहे हैं। थोक व्यापारी नईम राइन ने बताया कि मंडी में माल खुले में रखना पड़ता है। माल चोरी न हो इसलिए दुकानों के सामने सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखते हैं।

आलू-प्याज के दाम में भी आई बढ़ोतरी
आलू-प्याज के दाम भी पांच रुपए किलो की वृद्धि हुई है। आलू १5 रुपए किलो एवं प्याज 20 रुपए किलो में बिक रही है। प्याज इन दिनों खंडवा, बुरहानपुर और नासिक से आ रही है।
हरी सब्जियों की अच्छी आवक से गिरे दाम
हरी सब्जियों की बंपर आवक होने से दाम भी कमी आई है। बैंगन 10 रु. किलो, गिलकी 20 रु.किलो, मिर्ची 40रु., लौकी 15 रु. सहित अन्य सब्जियां भी 20-25 रुपए किलो में आसानी से मिल रही है।

फसल कम आई, किसानों ने रोका माल
दरअसल इस साल लहसुन की फसल कम निकली है। बाजार में लहसुन आष्टा, सीहोर, इंदौर, नीमच-मंदसौर से आता है। किसानों ने लहसुन को बेचने की बजाए गोदामों में रोक लिया है। बाजार में कम आवक से मंडी में थोक रेट 120 रुपए किलो एवं फुटकर बाजार में 140-150 रुपए किलो हो गया है। यही स्थिति टमाटर की भी है। टमाटर के भाव 60-70 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned