scriptपरेशान हैं तेज धूप से तो गर्मी से बचने करें यह पांच उपाए, मिलेगी राहत | garmi se bachne ke 5 upaay | Patrika News

परेशान हैं तेज धूप से तो गर्मी से बचने करें यह पांच उपाए, मिलेगी राहत

locationहोशंगाबादPublished: Apr 09, 2019 02:04:12 pm

Submitted by:

sandeep nayak

परेशान हैं तेज धूप से तो गर्मी से बचने करें यह पांच उपाए, मिलेगी राहत
 

garmi se bachne ke 5 upaay

परेशान हैं तेज धूप से तो गर्मी से बचने करें यह पांच उपाए, मिलेगी राहत

होशंगाबाद। गर्मी अब तीखी होने लगी है। ऐसे में तेज धूप आपकी स्किन के साथ सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है। क्योंकि गर्मी के दौरान हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसलिए जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए यदि आप कुछ घरेलू उपाय आजाएंगे तो जरूर राहत मिलेगी। गर्मी से बचने के लिए आपको चाहिए कि सादा पानी का अधिक से अधिक से उपयोग करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है। आप अगर बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी के छीटों से आप फ्रेश महसूस करने लगेंगे। इसके अलावा आप एक बोतल में आप परफ्यूम की थोड़ी सी बूँदों के साथ ज्यादा मात्रा पानी मिला लें। स्प्रे बोतल की तरह इसका इस्तेमाल करें, इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।
खान-पान में रखें ध्यान
01. गर्मी के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पेट की खराबी और अधिक तैलीय व मसालेदार खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से पाचन-क्रिया प्रभावित होती है। इससे अनेक बीमारियां हो सकती हैं।
02. गर्मी में अधिक शुष्कता के कारण शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है। इसकी पूर्ति के लिए बार-बार जल और जलीय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
03. धनिए को पानी में भिगो लें फिर उसे अच्छी तरह मसल लें और छानकर उसमें थोड़ी सी शकर मिला लें। इसे पीने से गर्मियों में राहत मिलती है।
04. गर्मियों में विटामिन ए युक्त फ्रूस्टी जैसे ब्लैक ग्रेप्स, हरे पत्ते वाली वेजिटेबल्स, विटामिन सी से युक्त रसीले फ्रूट्स जैसे आम, खट्टे फ्रूट्स और नींबू पानी लेने चाहिए।
05. इस मौसम में दही, मौसमी ताजे फल जैसे संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ग्रेप का जूस ज्यादा से ज्यादा पीये। ये हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को अंदर से ठंडा रखने में सहायक होते हैं।
स्किन के लिए
01. गर्मी में हर कोई अपनी स्किन को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क रहता है। ऐसे में आपके लिए किचन में रखे खाने-पीने के कुछ सामान मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप खीरे के जूस को चेहरे पर लगाएं, यह प्राकृतिक मॉइस्चराइजऱ की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक महसूस होगी और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।
02. गर्मी के दौरान हर कोई शरीर में होने वाली घमौरियों से परेशान रहता है। इससे बचने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है।
03. पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक महसूस होगी।
05. चेहरे पर पीसी हुई चंदन और खीरे के जूस के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की बूंदें और गुलाब जल मिलाकर उसका लेप लगाने पर भी राहत मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो