scriptट्रेन से भोपाल जाने वालों के लिए अच्छी खबर… | Good news for going Bhopal to train | Patrika News

ट्रेन से भोपाल जाने वालों के लिए अच्छी खबर…

locationहोशंगाबादPublished: Sep 22, 2017 12:14:05 pm

Submitted by:

Rahul Saran

बढ़़ेगी ट्रेनों की स्पीड, दस मिनट जल्दी पहुंचेंगे भोपाल, २३ सितंबर को डाउन ट्रैक का होगा परीक्षण
 

indian railway: Electrical engine run soon in Jabalpur-Itarsi track

indian railway: Electrical engine run soon in Jabalpur-Itarsi track

इटारसी। बुदनी-बरखेड़ा घाट सेक्शन से भोपाल की तरफ ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खुश खबर है। अब यह यात्री जल्दी भोपाल पहुंच सकेंगे। भोपाल मंडल के बुदनी-बरखेड़ा घाट सेक्शन में ट्रेनों की गति बढ़ाने का ट्रायल गुरुवार से शुरू हो गया है। ट्रॉयल के लिए पहले दिन 25 कोचों वाली ट्रेन में सवारियों के वजन के बराबर रेत की बोरियां रखकर ट्रेन की स्पीड का ट्रायल लिया गया। अपट्रैक का यह पूरा ट्रॉयल आरडीएसओ लखनऊ के डायरेक्टर की मौजूदगी में हुआ, ट्रायल का पहला चरण सफल रहा, शनिवार को डाउन ट्रैक का ट्रायल होगा। ट्रायल सफल होने पर ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी, इससे भोपाल आवागमन में करीब १० मिनट कम समय लगेंगे। इससे यात्रियों के समय की जहां बचत होगी, वहीं उनका काम भी समय पर पूरा हो सकेगा। भोपाल इटारसी ट्रैक के घाट सेक्शन में टे्रनों की स्पीड बढ़ाने का ट्रायल शुरू, 23 सितंबर को डाउन ट्रैक का होगा परीक्षण।
रेत की बोरियां से ट्रेन की लोड
24 कोच वाली ट्रेन में प्रति कोच में 76 यात्रियों के हिसाब से वजन करने के लिए रेत की बोरियां रखीं गई। यह रेत की बोरियां इंजन के बाद वाले कोच से लेकर अंतिम कोच तक इस तरह लादी गई जिस तरह यात्री ट्रेन में रहते हैं।

75 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी स्पीड
भोपाल से इटारसी ट्रैक पर घाट सेक्शन करीब 30 किमी का है। इस सेक्शन में अप ट्रैक पर ट्रेन 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई गई। ट्रेन ने इस स्पीड में अपना टेस्ट सफलतापूर्वक पास कर लिया। टेस्टिंग के दौरान अधिकारियों ने कपलर फोर्स कंट्रोलबिलिटी और इमरजेंसी ब्रेक डिस्टेंस का ट्रायल भी किया। 23 को डाउन ट्रैक का टेस्ट होगा। इसकी संयुक्त रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी ताकि इस सेक्शन में ट्रेनों की स्पीड 65 किमी प्रतिघंटे से बढ़ाकर ७५ किमी प्रतिघंटा की जा सके।
घाट सेक्शन में अप टै्रक पर किया गया पहला स्पीड टेस्ट सफल रहा है। दूसरा स्पीड टेस्ट डाउन ट्रेक पर 23 सितंबर को होगा। उसके बाद इसकी रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को भेजी जाएगी। ट्रेनों की गति बढ़ाने का निर्णय वहीं से होगा।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो