scriptमिशन कोरोना वैक्सीनेशन शुरू : स्टाफ नर्स को लगा जिले का पहला टीका | Good news: Staff nurse gets first corona vaccine in Hoshangabad | Patrika News

मिशन कोरोना वैक्सीनेशन शुरू : स्टाफ नर्स को लगा जिले का पहला टीका

locationहोशंगाबादPublished: Jan 16, 2021 12:12:45 pm

Submitted by:

sandeep nayak

होशंगाबाद जिला अस्पताल सहित 6 केंद्रों पर हुई कोरोना वेक्सीनेशन की शुरुआत

मिशन कोरोना वैक्सीनेशन शुरू : स्टाफ नर्स को लगा जिले का पहला टीका

मिशन कोरोना वैक्सीनेशन शुरू : स्टाफ नर्स को लगा जिले का पहला टीका

होशंगाबाद/ नए साल की पहली अच्छी खबर के साथ शनिवार से देशभर के साथ जिले में भी कोरोना वैक्सीनेशन का शुभारंभ हो गया। जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स आरती चौरे के लिए जिले का पहला कोरोना टीका लगाया गया। इसके पहले सभी ने पीएम नरेंद्र मोदी का लाइव संबांधन सुना। इसके बाद वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ। बता दें जिले में पहले चरण में 2400 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीका लगाया जाना है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण का कार्य पहले सप्ताह में 6 सत्र स्थलों जिला चिकित्सालय होशंगाबाद, सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिपरिया, सोहागपुर, बाबई, सिवनीमालवा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डोलरिया में किया जाएगा। टीकाकरण सुबह 9 से सायं 5 बजे तक होगा। सीएमएचओ ने बताया कि होशंगाबाद जिले में प्रथम चरण में 2400 लाभार्थी चिन्हित किए है। पहले सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार को टीकाकरण होगा। कोविन पोर्टल पर दर्ज हैल्थ केयर वक्र्स को ही टीका लगाया जाएगा। प्रति सत्र स्थलों पर एक दिन में 100 लाभार्थियों को टीकाकरण किया जाएगा।

प्रोटोकाल के अनुसार होगा काम
प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स और 50 साल के ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए यह कार्य किया जाएगा। जिला टीकाकरण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन कोरोना की लड़ाई में कारगर साबित होगी। एक सेंटर पर वैक्सीन लगाने की तैयारी है। दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन 15 दिन बाद प्रभावी होगी। यह पहली बार होने जा रहा है कि वयस्कों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अपनाई गई है। अभी तक छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो