scriptबड़ा झटका : 1 जुलाई से कंट्रोल दुकानों पर नहीं मिलेगा राशन, यह है कारण | government makes compulsory to link aadhar and ration card news | Patrika News
होशंगाबाद

बड़ा झटका : 1 जुलाई से कंट्रोल दुकानों पर नहीं मिलेगा राशन, यह है कारण

सस्ती दर पर राशन लेने वाले उपभोक्ताओं को झटका

होशंगाबादJun 13, 2018 / 01:45 pm

sandeep nayak

government makes compulsory to link aadhar and ration card news

बड़ा झटका : 1 जुलाई से कंट्रोल दुकानों पर नहीं मिलेगा राशन, यह है कारण

पिपरिया। कंट्रोल दुकानों से राशन लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है। उनको मिलने वाला राशन १ जुलाई से बंद हो सकता है। ऐसे होने पर हजारों लोगों को जिन्हे सस्ती दर से यहां से राशन मिलता है उनके सामने संकट पैदा हो जाएगा। गौरतलब है कि जिले में करीब उपभोक्ता हैं जो हर महिने कंट्रोल की दुकानों से सस्ती दर का राशन लेते हैं।
इसलिए होगा बंद
दरअसल कंट्रोल दुकानों से राशन लेने के लिए आधार से लिंक कराना जरूरी है। यह १ जुलाई के पहले ही करना है। ऐसा नहीं होने पर उपभोक्ताओं का राशन बंद कर दिया जाएगा। शासन ने अगले महीने से आधार लिंकअप उपभोक्ताओं को ही राशन वितरण के आदेश जारी किए हैं। कलेक्टर ने खाद्य विभाग को समय सीमा से पहले समस्त उपभोक्ताओं आधार से लिंक कराने निर्देश दिए हैं। पीडीएस में राशन वितरण में पारदर्शिता लाने मंत्रालय ने राशन उपभोक्ताओं के लिए पाइंट ऑफ सेल मशीन में आधार लिंकअप अनिवार्य कर दिया है।
कई लोगों के सामने हो जाएगा संकट
जिले में अब भी कई ऐसे लोग हैं जिनके आधार कार्ड नहीं बने हैं। इसके अलावा कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया है। और जानकारी के अभाव में इधर उधर भटकते रहते हैं इसलिए ऐसे परिवारों के सामने राशन का संकट हो सकता है।
सेल्समैन करेंगे आधार लिंक
शासन ने आधार लिंकअप करने के लिए समस्त सेल्समैनों को आदेशित किया है। जिन उपभोक्ता के आधार लिंक नहीं है उन्हें इसी माह राशन दुकान पर जाकर लिंक कराना होंगे। अभी बीस फीसदी उपभोक्ताओं के आधार लिंक नहीं हुए हैं। बनखेड़ी में ही यह स्थिति है।
&एक जुलाई से पीओएस से आधार लिंक उपभोक्ता को ही राशन वितरण के आदेश कलेक्टर ने जारी किए है। आधार लिंक कार्य सेल्समैन करेंगे। ब्लाक में २० फीसदी आधार लिंक होना शेष है।
आशीष बाथम, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो