scriptशादी में नहीं मिलेगी सरकारी मदद, इसलिए टाली शादियां | Government marriage conference | Patrika News

शादी में नहीं मिलेगी सरकारी मदद, इसलिए टाली शादियां

locationहोशंगाबादPublished: Apr 25, 2019 02:15:27 pm

Submitted by:

sandeep nayak

शादी में नहीं मिलेगी सरकारी मदद, इसलिए टाली शादियां

child marriage

the collective organization will not be organized

इटारसी। सात मई को अक्षय तृतीया पर शहर में इस बार बहुत कम विवाह सम्मलेन होंगे, वह भी आयोजकों को बिना सरकारी मदद के करने पड़ेंगे। लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ उठा नहीं सकते हैं। ऐसे में बिना सरकारी मदद के विवाह सम्मेलन होंगे। कुछ आयोजकों ने तो विवाह सम्मेलन लोकसभा चुनाव को देखते एक माह के लिए टाल दिए हैं।
इटारसी शहर में केवल कुर्मी समाज का विवाह सम्मेलन हो रहा है, जोकि स्वयं के खर्चे से होगा। समाज के प्रवक्ता गिरीश पटेल ने बताया कि विवाह सम्मेलन के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। सम्मेलन आयोजित करने वाली समितियों के कर्ताधर्ताओं का कहना है कि जिन जोड़ों के विवाह सम्मेलन में अक्षय तृतीया पर होंगे, उन्हें आचार संहिता हटने के बाद सरकार की तरफ से मदद दिलवाने का प्रयास करेंगे।
दो से ज्यादा डीजे नहीं बजेंगे
जिला प्रशासन ने आचार संहिता के चलते सिर्फ दो डीजे बजाने की अनुमति दी गई है। इस पर डीजे संचालकों का कहना कि इससे विवाह समारोह की रंगत फीकी रहेगी। रात्रि 10 बजे के बाद नहीं डीजे बजेंगे। अगर डीजे बजाते मिले, तो तत्काल डीजे जब्त किया जाएगा। गौरतलब है कि अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त है, जिससे इन दिन ज्यादा से ज्यादा विवाह सम्मेलन होते हैं और हजारों जोड़े परिणय सूत्र में बंधते हैं। अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम जयंती है। इस दिन शहर में चल समारोह निकलेंगे और मंदिरों में पूजा-अर्चना की जाएगी। भंडारे भी होंगे। श्रद्घालु भगवान परशुराम को शस्त्र (फरसा) भेंट करेंगे। चल समारोह के लिए अनुमति मिल गई है।
लोकसभा चुनाव आचार संहिता की वजह से किसी भी समाज को सामुहिक विवाह सम्मेलन में कोई भी सरकारी मदद नहीं मिलेगी। वही डीजे वालों को भी सिर्फ दो डीजे बजाने पर ही अनुमति दी गई है।
एनपी शर्मा, नायब तहसीलदार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो