scriptहाल ए जिला अस्पताल… सालभर से लगा इ-हॉस्पिटल का बोर्ड, पंजीयन व इलाज के लिए लग रही कतार | govt hospital hoshangabad | Patrika News

हाल ए जिला अस्पताल… सालभर से लगा इ-हॉस्पिटल का बोर्ड, पंजीयन व इलाज के लिए लग रही कतार

locationहोशंगाबादPublished: Jun 26, 2019 12:58:06 pm

Submitted by:

sandeep nayak

हाल-ए-जिला अस्पताल

hospital

खाली कुर्सी

होशंगाबाद. मरीजों को इलाज के लिए भटकना न पड़े इसी उद्देश्य से अस्पतालों में इ-हास्पिटल सुविधा शुरू की गई। लेकिन जिला हॉस्पिटल में पिछले एक साल से इ-हॉस्पिटल का सिर्फ बोर्ड लगा है, इनमें ऑनलाइन पंजीयन और अपाइंटमेंट जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं अब तक शुरू नहीं हो पाईं। हालात यह हैं कि मरीजों को पंजीयन से लेकर इलाज कराने के लिए कतार में खड़ा रहना पड़ता है। जिसमें समय तो अधिक लगता ही है, मरीज और उनके नाते रिश्तेदारों को परेशान भी होना पड़ता है। अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम का मॉड्यूल चालू नहीं होने की वजह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व अपाइंटमेंट सिस्टम बंद है।
इसलिए नहीं हो रहे पंजीयन-अपाइंटमेंट- :

जिला अस्पताल के पंजीयन प्रभारी भूपेंद्र सिसोदिया ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम का मॉड्यूल चालू नहीं किया गया है। इसी वजह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम बंद है। इसके लिए तीन बार विभागीय पत्राचार किया जा चुका है। वर्तमान में पंजीयन व अपाइंटमेंट के अलावा अन्य सुविधाएं चालू हैं।
इ-हॉस्पिटल से ये फायदे और सुविधाएं
-24 घंटे सातों दिन कंप्यूटराइज्ड एकल सुविधा खिड़की।
-ऑनलाइन मरीज पंजीयन एवं अपाइंटमेंट।
-कंप्यूटराइज्ड पैथोलॉजी जांच रिर्पोटिंग।
-इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकार्ड सिस्टम।
-ऑनलाइन ब्लड बैंक उपलब्धता।

एम्स भोपाल और एमवाय इंदौर में चालू
इ-हॉस्पिटल सेवा के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम का मॉड्यूल एम्स भोपाल और एमवॉय इंदौर में चालू है। जिला अस्पताल में अगस्त 2018 से इ-हॉस्पिटल की कवायद शुरू हुई थी। बावजूद इसके अब तक सुविधाएं पूरी तरह बहाल नहीं हुई।
ओआरएस का मॉड्यूल चालू नहीं किया गया है। इसी वजह से रजिस्ट्रेशन और अपाइंटमेंट नहीं हो रहे हैं। इ-हास्पिटल की अन्य सुविधाएं चालू हैं।
-डॉ. सुधीर डेहरिया, सीएस जिला अस्पताल होशंगाबाद।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो