scriptअतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्दी पढ़े नहीं तो पछताएगें | Guest teachers will be housed in 500 schools soon | Patrika News

अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्दी पढ़े नहीं तो पछताएगें

locationहोशंगाबादPublished: Dec 19, 2018 12:18:39 pm

Submitted by:

poonam soni

500 शालाओं में होगी नियुक्ति प्रक्रिया, आपका नाम तो नहीं है इस लिस्ट में

guest teacher

अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्दी पढ़े नहीं तो पछताएगें

इटारसी. आखिर अब अतिथि शिक्षकों की मेहनत भी रंग लाएगी। उन्हे भी जल्दी शलाओं में रखा जाएगा। जिले के लगभग 500 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए मंगलवार से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीपीआई के आदेश के बाद अब ऑफलाइन भी आवेदन मंगाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार एक जनवरी से एक शिक्षकीय शालाओं में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। इसके लिए आवेदक संकुलों में आवेदन कर सकते हैं।
तीन महिने में बच्चों की पढ़ाई हुई ठप्प

पिछले तीन महिने से स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के न होने से बच्चों की पढ़ाई ठप हो गई थी। चुनाव कार्य में शिक्षकों की ड्यूटी लगी होने से कई स्कूलों में ताले भी लगाने पड़े। वही प्राचार्यों ने भी अतिथि शिक्षक रखने की मांग की थी, ताकि पढ़ाई सुचारू रूप से चल सकें, लेकिन अभी तक चुनाव होने के कारण अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का मामला अधर में लटका था। अब सरकार के बनते ही स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति से न्यायालय से लगी रोक हटने के बाद लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देश जारी किया है।

एसएमएस से भेज रहे सूचना
डीईओ अनिल वैद्य ने बताया कि डीपीआई ने आदेश जारी करते हुए उन आवेदकों के लिए जिन्होंने दो विकासखंड व 1 जिले की च्वॉइस फिलिंग की है या फिर जिन्होंने च्वॉइस फिलिंग में भाग ही नहीं लिया है, उन्हें सत्यापनकर्ता संकुल के विकासखंड को प्राथमिकता देकर खाली पदों के अनुसार नियुक्ति देने को कहा है। इन आवेदकों को 20 दिसंबर तक स्कूलों में उपस्थिति देना अनिवार्य है। इसके लिए डीपीआई द्वारा अतिथि शिक्षकों को एसएमएस द्वारा भी सूचना दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो