व्यंगकार की याद दिलाता है यह नीम का पेड़

व्यंगकार की याद दिलाता है यह नीम का पेड़
व्यंगकार की याद दिलाता है यह नीम का पेड़

Sandeep Nayak | Updated: 22 Aug 2019, 11:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

आज भी लोगों की यादों में है व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई

होश्ंागाबाद। सीधी बातों को व्यंग्य व व्यंग्यात्मक तरीके से कहने वाले व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई आज भी लोगों की यादों में हैं। गुरुवार को इनकी जन्मतिथि है। गांव जमानी में ग्रामीणों ने इनकी यादों को संजोकर रखा है। हरिशंकर परसाई समिति सदस्य हेमंत दुबे ने बताया कि 1925 में उनके जाने के बाद निवास पर लगा सैकड़ों साल पुराना नीम का पेड़ आज भी प्लाट के पास संजोकर रखा है। 1958 से 1968 के बीच पूरा गांव नए सिरे से बसाया गया। लेकिन पेड़ नहीं काटा गया। इस जगह पर आज भी खाली प्लाट है। सदस्य हेमंत दुबे बताते हैं कि खाली प्लॉट का उपयोग कर उसमें वाचनालय या सभागार बनाया जाए। जिससें यहां परसाई की स्मृति को रखा जा सकता है। इस मांग को पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कलेक्टर, एसडीएम को लेटर भी भेजे लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। कार्यक्रमों के दौरान अधिकारी भी नहीं आते। इसलिए अब बुलाना छोड़ दिया। वहीं नेता तो उनके साहित्य की वजह से दूर भागते हैं। इनका निधन १० अगस्त 1995 को हुआ था।


 

राजनीति को लेकर करते थे करारा व्यंग्य
साहित्यकार अशोक जमनानी ने बताया कि व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई अपने व्यंग्य से राजनीति को करारा जवाब देते थे। वह कहते थे कि राजनीति के बदलाव से ही सबकुछ बदलेगा। इसलिए वह कड़वा व्यंग्य करते हैं। इसके अलावा सीधी बात को सहज और सरल तरीके से साहस से कहना सीखाते हैं।

आज होगा आयोजन
जमानी गांव में हर साल व्यंग्यकार परसांई की जन्मतिथि व पुण्यतिथि पर कार्यक्रम होते हैं। जिसमें ग्राम पंचायत व स्कूली बच्चों द्वारा नाट्य प्र्रस्तुती दी जाएगी। साथ ही किसानों को जहर रहित खेती के प्रति जागरूक करने के विषय पर संक्षेप गोष्ठी हो चुकी है।
आज जमानी ग्राम पंचायत में साभार एक लघुनाटिका का मंचन हायर सेकेंडरी स्कूल जमानी के बच्चे करेंगे एवं परसाई के अनुयायी भावांजलि देंगे। कार्यक्रम दोपहर 2 से 4.30 बजे तक होंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned