scriptगांवों में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम, मिले 35 मरीज | Health department team reached villages, found 35 patients | Patrika News

गांवों में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम, मिले 35 मरीज

locationहोशंगाबादPublished: Sep 16, 2019 11:28:34 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या में हुआ था इजाफा

found 35 patients

found 35 patients

सारनी. पत्रिका ने सोमवार के अंक में नदी पार के गांवों में बढ़ रहे मौसमी बीमारी के मरीज, स्वास्थ्य विभाग बेखर शीर्षक से खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर छपते ही स्वास्थ्य विभाग की 6 सदस्यी टीम ने लोनिया पंचायत के राजेगाव, खापा और लोनिया गांव के घरों-घर की जांच की। जिसमे सर्दी, खांसी और बुखार के 35 मरीज मिले। सभी के खून की जांच मौके पर ही कि सभी की निगेटिव रिपोर्ट आई। स्वास्थ्य कर्मियों ने मरीजों का उपचार कर स्वास्थ्य संबधी आवश्यक सुझाव दिए। साथ ही निशुल्क दवाइयां भी वितरण की गई। पत्रिका टीम ने रविवार को गावों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेकर स्वास्थ्य विभाग को मौसमी बीमारी पैर पसारने संबंधित सूचना के साथ ही प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। जिसे गंभीरता से लेकर अगले ही दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों का दौरा कर 35 मरीजों का उपचार किया।
घर-घर पहुंच की जांच
स्वास्थ्य विभाग की 6 सदस्यी टीम में मुख्य रूप से सेक्टर सुपर वाइजर पंकज बड़ोनिया, एसएल कटोलकर, मलेरिया निरीक्षक केके मालवीय, ललिता मालवीय समेत अन्य लोग शामिल थे। दोपहर 12 बजे गांव में पहुची 6 सदस्यी टीम 3-3 की संख्या में अलग-अलग बट गए और एक-एक घर पहुचकर मरीजों की जांच की। सभी मौसमी बीमारी के मरीज मिले। किसी मे भी मलेरिया के लक्षण नहीं मिले।
शहरी में भी बढ़े मरीज
मौसमी बीमारी की चपेट में शहरी क्षेत्र भी आ गया है। लगभग हर दूसरे घर मे कोई न कोई सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज मिल रहे हैं। डॉक्टरों की कमी के चलते मरीज झोलाछाप डॉक्टरों से उपचार कराने को मजबूर है। इधर रमजान सिद्दिकी ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नियमित डॉक्टर की मांग प्रशासन से की है।
बंद था आवागमन : 27 जुलाई से हो रही बारिश के चलते राजडोह नदी में लगातार बाढ़ चलती रही। जिसके चलते गांवों में बमुश्किल ही स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुँच पाई। नमी के चलते ग्रामीणों में बीमारी फैलती गई। रविवार को मरीजों की संख्या बढऩे के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना मीडिया को दी। अखबारों में खबर छपते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंचकर मरीजों का इलाज किया।
गावों में मौसमी बीमारी फैलने की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की दो टीमों को उपचार के लिए नदी पार के गावों में भेजा था। सर्दी, खांसी और बुखार के 35 मरीज मिले है। जिन्हें उपचार लाभ दिया गया है।
डॉ. शैलेन्द्र साहू, स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी, सारनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो