यहां है दो हजार मरीजों में से सवा सौ टीबी के मरीज

यहां है दो हजार मरीजों में से सवा सौ टीबी के मरीज

poonam soni | Publish: Apr, 17 2019 02:51:12 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जांच के लिए घर-घर पहुंच रही सीबी नेट वेन

बैतूल. जिले में टीबी के मरीजों के लिए सीबी नेट वेन वरदान साबित हो रही है। वेन के माध्यम से घर-घर जाकर टीबी के मरीज खोजे जा रहे हैं। टीबी पॉजीटिव आने पर 24 घंटे में ही मरीजों को इलाज भी उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले तीन माह में ही सीबी नेट वेन के माध्यम से लगभग 2000 लोगों के खकार की जांच की गई है जिसमें 125 मरीज पॉजीटिव सामने आए हैं। मरीजों का इलाज भी शुरू हो गया है।
जिले में टीबी के मरीजोंं की खोज सीबी नेट वेन के माध्यम से की जा रही है। इस वेन की शुरुआत 20 जनवरी 2019 से की गई है। सीबी नेट खकार की जांच के लिए गांव-गांव पहुंच रही है। वेन से अभी तक जिले के पंाच ब्लॉकों में लगभग 2000 लोगों की जांच की हो चुकी है जिसमें टीबी के 125 मरीज सामने आए हैं। टीबी पॉजीटिव होने पर अगले दिन ही मरीज का इलाज शुरू हो जाता है। गांव की आशा कार्यकर्ता के माध्यम से मरीज तक दवाएं पहुंच जाती है। अभी तक की गई जांचों में सबसे अधिक मरीज टीबी के मरीज घोड़ाडोंगरी में सामने आए हैं। जहां पर अधिक मरीज सामने आते हैं वहां पर वेन को दोबारा से भेजा जाता है। जिले के अन्य ब्लॉकों में भी सीबी नेट वेन के माध्यम से टीबी के मरीज ङ्क्षचहिंत किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पहले गांव में लोगों को टीबी की जांच कराने के लिए जिला अस्पताल आना पड़ता था। मरीज जिला अस्पताल के चक्कर में जांच ही नहीं कराते थे। इलाज नहंी मिलने से मरीजों की मौत हो जाती थी। सीबी नेट वेन के माध्यम से टीबी के मरीजों को समय से चिंहिंत कर इलाज किया जा रहा है।
जांच पर एक नजर
ब्लॉक मरीजों की जांच पॉजीटिव
शाहपुर 254- 14
सेहरा 650 -35
घोड़ाडोंगरी 400- 42
चिचोली 350 -19
भीमपुर 250-15

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned