scriptहाइमास्ट लैंप से रोशन होंगे शहर के दो दर्जन चौक-चौराहे | Highmast lamp will illuminate the city square | Patrika News

हाइमास्ट लैंप से रोशन होंगे शहर के दो दर्जन चौक-चौराहे

locationहोशंगाबादPublished: Sep 20, 2019 07:48:36 pm

Submitted by:

poonam soni

करीब 25 फीट ऊंचाई के होगे लैंप, एक समय में चार से पांच लैंप लगाए जाएगें

हाइमास्ट लैंप से रोशन होंगे शहर के दो दर्जन चौक-चौराहे

हाइमास्ट लैंप से रोशन होंगे शहर के दो दर्जन चौक-चौराहे

सोहागपुर/ शहर के चौक-चौराहे जल्द ही मध्यम ऊंचाई के हाइमास्ट लैंप की रोशनी से जगमगाएंगे। इसके लिए नगर परिषद द्वारा लगभग दो दर्जन स्थानों पर हाईमास्ट लैंप लगाने की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि नगर के उन विभिन्न सार्वजनिक स्थानों की सूची बनाई जा चुकी है, जहां पर ये लैंप लगाए जाएंगे। नप से प्राप्त जानकारी उक्त कार्य पर करीब 10 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च की जाएगी।
लागत अनुसार लगाए जाएगें लैंप
पत्रिका पड़ताल में बात सामने आई है कि शहर में परिषद द्वारा करीब एक दशक पूर्व जो हाइमास्ट लैंप लगाए गए थे, उनमें से कुछ चालू हैें तो कुछ बंद हैं तथा इनका व्यय व संधारण मंहगा पड़ता है। क्योंकि इनकी ऊंचाई भी बहुत अधिक होने के कारण कर्मचारियों के ऊंचाई तक पहुंचकर सुधार करने में परेशानी होती है। इतनी ही लागत के नए लैंप लगाए जाएंगे तो बहुत अधिक व्यय होगा। इसलिए अब नगर परिषद कम ऊंचाई के लैंप्स लगाएगी। जिसके लिए स्वीकृति से लेकर लागत का एस्टीमेट बनाने तक की तैयारी की जा चुकी है।
यह होगी ऊंचाई
बताया जाता है कि नए लैंप करीब 25 फीट ऊंचाई के होंगे, जिनमें एक समय में चार से पांच लैंप लगाए जाएंगे जो कि चारों ओर एक सी रोशनी देंगे। जबकि पुराने लैंप लगभग 40 फीट ऊंचाई के हैं। पूछताछ में नप अध्यक्ष संतोष मालवीय ने बताया कि नए व कम मध्यम के एक लैंप की लागत 50 हजार रुपए होगी और इस प्रकार करीब 12 लाख रुपए की लागत से सार्वजनिक स्थानों पर ये लैंप लगाए जाएंगे। उन्होंनेे बताया कि रात्रि में जब शहर में पर्याप्त रोशनी होगी तो सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहेगी तथा असामाजिक तत्वों का डर खत्म होगा।
इन स्थानों पर लगेंगे लैंप
जानकारी अनुसार शंकर मंदिर के समीप रामगंज मोड़, रामगंज में राम-जानकी मंदिर चौक, बड़ी मस्जिद क्षेत्र, बिहारी चौक, शासकीय कन्या शाला मोड़, टेलीफोन एक्सचेंज क्षेत्र, नई तहसील क्षेत्र, मुख्य बाजार क्षेत्र, पुराना अस्पताल रोड, किलापुरा क्षेत्र, मारुपुरा में रेलवे स्टेशन रोड पर जायसवाल मोहल्ला क्षेत्र, नया अस्पताल रोड के समीप, रेलवे स्टेशन एरिया, जयमल सिंह कॉलोनी क्षेत्र, जायसवाल पेट्रोल पंप क्षेत्र आदि स्थान चिन्हित किए गए हैं। साथ ही अन्य स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं।
कुछ चिन्हित स्थानों पर नए लैंप लगाने की तैयारी हो चुकी है। एक लैंप की लागत लगभग 50 हजार रुपए होगी और 12 लाख रुपए से शहर को नए तरीके से जगमग करने की योजना पर जल्द ही कार्य प्रारंभ होगा।
संतोष मालवीय, अध्यक्ष, नगर परिषद, सोहागपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो