scriptAstronomical calculation: होशंगाबाद में कब होगा चांद का दीदार, खगोलीय गणना से जाने समय | Hoshangaabad me kab hoga chand ka didaar, Khagoliya Gnana se jane time | Patrika News

Astronomical calculation: होशंगाबाद में कब होगा चांद का दीदार, खगोलीय गणना से जाने समय

locationहोशंगाबादPublished: Oct 16, 2019 12:57:17 pm

Submitted by:

poonam soni

चंद्र दर्शन की खगोलीय गणना बताएगी चंद्र दर्शन के सूत्र

Khagoliya Ghatna: होशंगाबाद में कब होगा चांद का दीदार, खगोलीय गणना से जाने समय

Khagoliya Ghatna: होशंगाबाद में कब होगा चांद का दीदार, खगोलीय गणना से जाने समय

होशंगाबाद। महिलाएं निर्जला व्रत कर पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत करती है। और यह पर्व कल मनाया जाएगा। लेकिन हर साल चांद दर्शन को लेकर लंबा इंतजार करना होता है। महिलाएं कभी कभी बड़ी बड़ी बिल्डिंग की बजह से उन्हें दर्शन नहीं पाते हैं। तो इस बार हम निर्जला व्रत करने वाली महिलाओं के लिए खगोलीय घटना लेकर आऐं है जिससें महिलाएं खुद समय की गणना कर चांद का दीदार कर सकती हैं।
चंद-्रदर्शन की खगोलीयगणना बताया सूत्र
विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि व्रत से आरंभ हुआ करवाचैथ अब एक उत्सव के रूप में मनाए जाने लगा है। इस व्रत में इंतजार रहता है आकाश में चंांद के उदित होने का। इसके लिये आधुनिक संचार माध्यमों से अपने शहर में चंद्रमा के उदित होने का समय तो पूर्व से ही मालूम किया जा सकता है। लेकिन चंद ्रदर्शन आपके निवासस्थान की स्थिति के लिये अलग समय पर होता है, क्योंकि आपके निवास के सामने उंची इमारत, वृक्ष आदि की रूकावट हो सकती है।
ऐसे कर सकती है गणना
लेकिन आप आज ही यह गणना कर सकती हैं कि कल वास्तव में आपके घर से चंद-्रदर्शन कितने बजे होंगे।भारत सरकार के विज्ञान की नेशनल अवार्ड विनर विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि इसके लिए आज यानि 16 अक्टूबर को आपके उस स्थान से उदित होते चंद्रमा के समय को देखना है जहां आप कल चंद्र दर्शन करने जा रही हैं। इस समय में आप 41 मिनिट को जोड़ दीजिए। यह आपके लिए चांद को देखने का वास्तविक समय समझ आ जाएगा।
पृथ्वी की परिक्रमा में लगात है इतना समय
सारिका ने बताया कि वैज्ञानिक तथ्य की जानकारी देते हुए बताया कि चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता हुआ प्रतिदिन इतना आगे निकल जाता है कि उसके सामने पहुंचने के लिये पृथ्वी को औसतन 40 से 45 मिनिट और लगते हैं।सारिका ने बताया कि अगर आप होशंगाबाद में आज 16 अक्टूबर को शाम 7.43 पर होगा जिसमें से 41 मिनिट जोडऩे पर कल करवा चौथ के चांद के दीदार शाम 8.24 पर पूर्व दिशा में होंगे। इस समय शरदपूर्णिमा पर निकले पूरे चंाद का लगभग 88 प्रतिशत भाग दृश्य होगा तथा चांद की दूरी 394229 किमी होगी।

88 प्रतिशत होगी चांद की चमक
रद पूर्णिमा के दिन चांद रोशनी की चमक 100 प्रतिशत थी। जबकि करवा चौथ पर चांद की चमक 88 प्रतिशत रहेगी। तथा चांद की पृथ्वी से दूरी करीब 3 लाख 94 हजार 229 किमी रहेगी। इसके पहले करीब 3 लाख 60 हजार दूरी पर चंद्रमा की चमक कम होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो