scriptघुम्मकड़ जनजाति के छात्रावास के लिए मिली जमीन, डेढ़ करोड़ से होगा निर्माण | hoshangabad | Patrika News

घुम्मकड़ जनजाति के छात्रावास के लिए मिली जमीन, डेढ़ करोड़ से होगा निर्माण

locationहोशंगाबादPublished: Oct 13, 2019 11:05:03 pm

Submitted by:

pradeep sahu

50 सीटर छात्रावास का होना है निर्माण

घुम्मकड़ जनजाति के छात्रावास के लिए मिली जमीन, डेढ़ करोड़ से होगा निर्माण

घुम्मकड़ जनजाति के छात्रावास के लिए मिली जमीन, डेढ़ करोड़ से होगा निर्माण

इटारसी. विमुक्त, घुम्मकड़, अर्धघुम्मकड़ जनजाति के बच्चों की शिक्षा को ध्यान रखते हुए शहरों में छात्रावास खोलने का नियम हैं। इटारसी शहर में भी इस जनजाति के लिए एक छात्रावास स्वीकृत है। इस छात्रावास के लिए ढाई साल से स्थानीय प्रशासन जमीन की खोज रहा है। विमुक्त, घुमक्कड़, अर्धघुम्मकड़ जनजातियों में लौहार, कंजर, पारधी, सांसी और बंजारा जनजातियां आती हैं। यह जनजातियां अलग-अलग राज्यों में शहरों के पास जाकर रहते हैं और कुछ समय बाद फिर यहां से पलायन कर जाते हैं। एक दिन से लेकर दो महीने या उससे ज्यादा का समय एक स्थान पर बीताते हैं। यह जनजातियां अपने पूरे परिवार को लेकर चलती हैं। ऐसे में इन जनजातियों के बच्चों की पढ़ाई छूट जाती है।
डेढ़ करोड़ रुपए स्वीकृत – ढाई साल पहले अप्रैल २०१७ में शासन ने डेढ़ करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे। इस राशि से ५० सीटर छात्रावास बनाया जाना है। इस छात्रावास के लिए जगह नहीं मिल रही थी। इस मामले में एसडीएम हरेंद्र नारायण ने रुचि दिखाते हुए तहसीलदार और संबंधित विभाग से भी चर्चा की। अब जल्द ही छात्रावास बनने की उम्मीद है। छात्रावास के लिए तवा कॉलोनी में खंडहर पड़े स्कूल भवन को चयनित किया गया है। यह भवन सिंचाई विभाग की जमीन पर है जहां प्राथमिक स्कूल था।
इसलिए लाए छात्रावास का कांसेप्ट – शासन की मंशा है कि जो भी इस जनजाति का परिवार शहर या आसपास रहने आए तो वह अपने बच्चों को छात्रावास में छोड़ दें। इसके बाद यदि परिवार दूसरी जगह चला भी जाए तो बच्चों को छात्रावास में रहने दिया जिससे उनकी शिक्षा बीच में नहीं छूटे और बच्चों की पढ़ाई पूरी कर सकें।
इनका कहना है…
&छात्रावास के लिए सिंचाई विभाग की जमीन पर पुराने खंडहर पड़े स्कूल भवन को चिन्हित किया गया है। इसके लिए आगे की कार्यवाही संबंधित विभाग को करना है।
हरेंद्र नारायण, एसडीएम इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो