scriptबोरिंग की कीचड़ नालियों भरी तो नगरपालिका ने ठोंका 10 हजार का जुर्माना | hoshangabad | Patrika News

बोरिंग की कीचड़ नालियों भरी तो नगरपालिका ने ठोंका 10 हजार का जुर्माना

locationहोशंगाबादPublished: Feb 20, 2020 10:35:22 pm

Submitted by:

pradeep joshi

पहली बार गंदगी फैलाने पर नपा ने लगाया जुर्माना

बोरिंग की कीचड़ नालियों भरी तो नगरपालिका ने ठोंका 10 हजार का जुर्माना

बोरिंग की कीचड़ नालियों भरी तो नगरपालिका ने ठोंका 10 हजार का जुर्माना

पिपरिया. कस्तूरबा वार्ड में निजी बोरिंग कार्य के बाद बोरिंग कर्मचारियों ने जमीन से निकला कीचढ़ नालियों में बहा दिया। वार्ड की नालियां कीचढ़ से चौक हो गई। मनमर्जी से चल रहे इस काम के खिलाफ नपा ने मौके पर पहुंचकर प्लाट और मशीन संचालक को फटकार लगाई। दोनों के खिलाफ पांच-पांच हजार के जुर्माने की रसीद काट कर थमा दी। वार्डों, मोहल्लों में अब निजी बोरिंग कार्य के बाद गंदगी फैलाई तो कार्रवाई भुगतना होगा। इसका उदाहरण गुरुवार को सामने आया जब कस्तूरबा वार्ड में निजी बोरिंग का ठेका लेकर मशीन कर्मचारियों ने गंदगी कीचढ़ को सार्वजनिक नालियों और रास्तों में फेंक दिया। जमीन से निकली बोरिंग की पीली मिट्टी वार्ड की नालियों में जाकर जम गई जिससे ड्रेनेज अवरुद्ध हो गया था।
पांच-पांच हजार का जुर्माना- नपा अमले ने मौका निरीक्षण के बाद बोरिंग मशीन संचालक अनिल राय शोभापुर रोड एवं प्लाट मालिक चंद्रप्रकाश अग्रवाल कस्तूरबा वार्ड के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई की गई है। रसीद काटे जाने को लेकर काफी देर बहस चली, लेकिन नपा अधिनियम के तहत जब कार्रवाई की जानकारी दी गई तो दोनों ने राशि जमा करने पर सहमति जताई।
पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना- नगर में पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर बड़े जुर्माने की कार्रवाई नपा की ओर से की है। नगर में सड़कों पर इससे पूर्व अनेक बोरिंग के मामले सामने आए हैं वहीं गली नालियों में गंदगी और मिट्टी धड़ल्ले से फेंकी जाती रही। बनी सड़के निजी कंपनियां खोद देती है इनसे न तो जुर्माना वसूला जाता और न ही मरम्मत तक कराई जाती है। नगरपालिका इस ओर भी ध्यान दे।
इनका कहना है
बोरिंग कार्य व्यवस्थित तरीके से होना चाहिए। नालिया मिट्टी कीचढ़ से चौक हो गई इससे नागरिकों और सफाई कर्मियों दोनों को परेशानी हुई है। बोरिंग मशीन संचालक और प्लाट मालिक के खिलाफ पांच-पांच हजार का सफाई कार्य का जुुर्माना वसूला गया है।
विनोद कुमार प्रजापति, सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो