scriptनगरपालिका ने चार दिन में १७ लाख बकाया टैक्स वसूला, ४२ नल कनेक्शन किए वैध | hoshangabad | Patrika News

नगरपालिका ने चार दिन में १७ लाख बकाया टैक्स वसूला, ४२ नल कनेक्शन किए वैध

locationहोशंगाबादPublished: Mar 20, 2020 08:08:33 pm

Submitted by:

pradeep sahu

२१ वार्डों में रोजाना लग रहे शिविर

नगरपालिका ने चार दिन में १७ लाख बकाया टैक्स वसूला, ४२ नल कनेक्शन किए वैध

नगरपालिका ने चार दिन में १७ लाख बकाया टैक्स वसूला, ४२ नल कनेक्शन किए वैध

पिपरिया. नगर सरकार से सुविधाएं लेकर लंबे समय से टैक्स दबाए बैठे बकायादारों से टैक्स वसूली के लिए नगरपालिका सख्त हो गई है। एक माह से शहर में टैक्स जमा करने की मुनादी के बाद नपा ने अब 21 वार्डों में बकाया वसूली शिविर लगाना शुरू किया है। काफी संख्या में बकाया टैक्स जमा करने शिविर में लोग पहुंच रहे हैं। वसूली शिविर के अलावा नपा का दल बकायादारों के घर-घर जाकर बकाया राशि जमा करने में जुटा है। इस पहल का असर भी दिखने लगा है। पिछले चार दिन में नपा के खाते में करीब १७ लोगों की बकाया राशि जमा हो चुकी है।
वर्षों से नपा का जल कर, संपत्ति कर दबाए बैठे बकायादारों से टैक्स जमा करने नपा ने सार्वजनिक मुनादी कराई है। मुनादी में यह भी कहा गया कि सूचना के बाबजूद बकायादार टैक्स जमा नहीं करते हैं तो नोटिस के बाद उनके खिलाफ न्यायालयीन कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। मुनादी के बाद नपा ने 17 मार्च से 21 वार्ड में रोजाना दो वार्ड के नागरिकों के लिए टैक्स जमा करने शिविर शुरू किए हैं। बकायादार शिविर में काफी संख्या में पहुंच कर प्राथमिकता से अपना बकाया टैक्स जमा कर रसीद प्राप्त कर रहे हैं। शिविर में एक दल टेबिल पर रजिस्टर लेकर बैठता है वहीं दूसरा दल वार्ड के बकायादारों के घर जाकर उनसे टैक्स राशि लेकर रसीद दे रहा है। चार दिन में 17 लाख की बकाया टैक्स जमा होने से यह बात भी स्पष्ट हुई है कि शासन की राशि जमा कराने प्रयास किए जाए तो उसमें सफलता मिलती है। नपा का सभी करों का करीब पौने तीन करोड़ की बकाया राशि लोगों पर है। सालों से अनेक उपभोक्ताओं ने राशि जमा नहीं की है। उन्हें बकाया जमा करने प्रेरित भी नहीं किया गया न ही नियमानुसार सख्ती से उनसे वसूली ही की गई। राजस्व निरीक्षक पुरषोत्तम पटेल ने बताया कि करीब पौने तीन करोड़ की राशि सभी कर की बकाया है लगातार वसूली से बकाया राशि के आंकड़े में धीरे-धीरे कमी आ रही है। नपा भंग होने वहीं प्रशासक एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी के बनने के बाद परिषद के कामों में तेजी आई है।
चार दिन में वसूले 17 लाख- नपा ने १७ मार्च से सभी तरह के बकाया टैक्स वसूली के शिविर प्रारंभ किए हैं। पहले दिन 6 लाख, दूसरे दिन 5 लाख, तीसरे दिन ४ लाख और २० मार्च को करीब २ लाख रुपए का बकाया टैक्स उपभोक्तओं ने शिविरों के माध्यम से जमा किया है।
42 नल बिना मंजूरी के मिले- नपा जल प्रदाय शाखा ने वार्डों में दल बनाकर निरीक्षण किया तो चार दिन में करीब 42 नल कनेक्शन वैध मंजूरी के बिना चलते मिले। मौके पर ही संबंधित से पैनल्टी और नल कनेक्शन शुल्क जमा करवाने के बाद अवैध नलों को वैध कनेक्शन में बदलने की कार्रवाई की गई है। सालों से बिना टैक्स दिए नपा के नल कनेक्शन चल रहे थे। कुछ स्थानों पर सार्वजनिक नलों पर ही कब्जे मिले उन्हें बकाया राशि वसूली के नोटिस देकर उनके कनेक्शन भी काटने की कार्रवाई चल रही है।
इनका कहना है…
नपा का विभिन्न मदों का पौने तीन करोड़ का टैक्स बाकी है। बकायादारों को मुनादी के माध्यम से अवगत कराने के बाद १७ मार्च से वसूली शिविर वार्डों में लगाए जा रहे हैं। अब तक करीब १७ लाख का बकाया टैक्स जमा हो चुका है अनेक वार्डों में शिविर लगना बाकी है।
विनोद प्रजापति, सीएमओ, पिपरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो