scriptHoshangabad Divisional Headquarter: No traffic park no signal | नाम का होशंगाबाद संभागीय मुख्यालय: न टै्रफिक पार्क न आटोमैटिक सिग्नल, कैसे चले सुगम यातायात | Patrika News

नाम का होशंगाबाद संभागीय मुख्यालय: न टै्रफिक पार्क न आटोमैटिक सिग्नल, कैसे चले सुगम यातायात

-नगरपालिका तैयार कर रही शहर में ऑटोमैटिक टै्रफिक सिग्नल व टै्रफिक पार्क के लिए स्टीमेट,वन-वे टै्रफिक के लिए पुलिस ने बीच में डिवाइडर रखे, लेकिन अतिक्रमण से घिरे सड़क-चौराहे,एक साल में दो से तीन बैठकों कर लिए निर्णय, कार्यों में हो रही देरी से जाम की समस्या कायम

होशंगाबाद

Published: December 24, 2021 11:58:16 am

देवेंद्र अवधिया
होशंगाबाद. जिले में नर्मदा घाट व पचमढ़ी-मढ़ई टूरिस्ट पाइंट होने से यहां सालभर देश-विदेश से लोगों का आवागमन होता रहता है, लेकिन संभागीय मुख्यालय होने के बाद भी डेढ़ लाख की आबादी होशंगाबाद शहर में न तो टै्रफिक पार्क बन पाया और न ही मुख्य सड़कों पर ऑटोमैटिक सिंग्नल लग सके है, जबकि इसके लिए 78 लाख रुपए की योजना तैयार की गई थी। चार माह पहले सांसद-विधायकों और कलेक्टर की मौजूदगी में अहम् बैठक कर सुधार कार्यों के निर्णय लिए गए थे, लेकिन पत्रिका की पड़ताल में ये बात सामने आई है कि साल बीतने जा रहा, दिसंबर माह में भी कोई काम ही शुरू नहीं हो पाए। व्यस्ततम मीनाक्षी चौक, सर्किट हाउस चौराहा एवं भोपाल तिराहा पर रोजाना जाम की स्थिति बनने से आवागमन को लेकर हजारों वाहन चालक व राहगीर परेशान अभी भी परेशान हैं। हादसों को रोकने स्पीड ब्रेकर भी नहीं बन सके। पिपरिया व इटारसी रूट पर भी बसों के स्टॉपेज भी कागजों में ही है। रोक के बाद भी बीच सड़क-चौराहों पर बस-टैक्सियों को खड़े कर सवारियां बैठाई-उतारी जा रही, जिससे यातायात बाधित बना हुआ है। टै्रफिक पुलिस ने कुछ स्थानों पर संकरी रोड पर बीच में स्टॉपर रखवाए, लेकिन लोगों को जाम से निजात नहीं मिल पा रही। अतिक्रमण से घिरी सड़कें भी चौड़ी और सुधर नहीं हो सकी। वाहन पार्किंग स्थल विकसित नहीं होने और सड़कों के किनारे के फुटपॉथों पर दुकानों-टपों के अतिक्रमण और वाहनों के खड़े रहने से वाहनों की भारी आवाजाही के बीच पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। ऑटोमैटिक सिग्नल सिस्टम और टै्रफिक पार्क नहीं होने से संभागीय मुख्यालय की छवि पर भी असर पड़ रहा है। सवाल यही है कि सुगम यातायात कैसे चले।

नपा ने नहीं लगाए ऑटोमैटिक टै्रफिक सिग्नल
शहर में लाखों-करोड़ों के निर्माण और विकास कार्य हुए, लेकिन बेलगाम यातायात को नियंत्रित कर सुगम आवागमन को लेकर नगरपालिका टै्रफिक महकमे के साथ मिलकर ऑटो मैटिक टै्रफिक सिग्नल लाइट्स ही नहीं लगा पा रही है। ये टै्रफिक सिग्नल मीनाक्षी चौक, सर्किट हाउस चौराहा सहित मुख्य स्थान पर लगने थे। इसको लेकर मार्च 2021 एवं अक्टूबर 2021 की पिछली बैठकों में भी निर्णय व जिम्मेदारी तय की गई थी। टै्रफिक सिग्नल के अभाव में वाहनों की आवाजाही पर नियंत्रण नहीं लग रहा। जाम के हालात बन रहे।

टै्रफिक पार्क पर काम शुरू नहीं हुए
जिले में बनखेड़ी के भाऊसाहब भस्कुटे नगर में न्यास के प्रस्ताव के बाद भी टै्रफिक पार्क पर काम शुरू नहीं हो पाया है। प्रस्ताव शासन स्तर से ही अटका हुआ है। अगर टै्रफिक पार्क बन जाए तो वाहन चालकों के ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं लाइसेंस बनवाने में आसानी होगी। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी टै्रफिक का प्रशिक्षण भी मिलेगा। परिवहन विभाग इस दिशा में प्रयास कर रहा है।

शहर में बस स्टॉपेज भी नहीं बन सके
संभागीय बस स्टैंड से निकलने वाली करीब साढ़े तीन सौ बसों के शहर सीमा में से निकलते समय सवारियों को बैठाने एवं उतारने के लिए बाबई रूट, इटारसी रूट, हरदा रूट पर स्टॉपेज बनने थे, लेकिन व्यस्ततम मीनाक्षी चौक, मालाखेड़ी चक्कर रोड, हीरो हांडा चौक-टैक्सी स्टैंड के बीच, ओवर ब्रिज के पास, भोपाल तिराहा टर्निंग-ग्वालटोली रोड, किरन होटल और सिवनीनाका के पास आदि स्थान पर अभी तक स्टॉपेज नहीं बन सके हैं। बीच रास्ते-चौराहे पर बसों को रोककर सवारियां बैठाने पर पूरी तरह रोक लगाई थी, लेकिन इसका पालन नहीं हुआ। स्टैंड से सिर्फ बस रूट तय हुए,जिसमें पिपरिया की तरफ की बसें सर्किट हाउस चौराहे से अजाक थाना होकर एवं इटारसी की जाने वाली बसों के लिए मीनाक्षी चौक से होकर जाना-आना कर रही है। हरियाली तिराहे का स्टॉपेज चिकन-अंडों की दुकानों-टपों और होटल से अतिक्रमण की चपेट में चल रहा है।

बस एजेंटों का डाटाबेस तैयार नहीं हुए
स्टैंड पर एजेंटों के बीच सवारियां बैठाने के झगड़े-विवाद को समाप्त करने एवं आपराधिक रिकॉर्ड वाले एजेंटों पर कार्रवाई के लिए बैठक में डाटाबेस तैयार करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन ये भी अभी तक तैयार नहीं हो सका है।

21055 चालान के बाद भी नहीं सुधरे
टै्रफिक पुलिस ने जिले में चालू वर्ष 2021 में जनवरी से लेकर नवंबर माह तक की अवधि में नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर कुल 24 हजार 55 चालान बनाए, जिसमें 62 लाख 23 हजार 500 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की, लेकिन इसके बाद भी वाहन चालक नहीं सुधरे। तेज गति से वाहन चलाने, बिना दस्तावेज के चलने, हेलमैट और सीट बेल्ट नहीं पहनने, ओवरटैकिंग सहित यातायात नियमों की अवहेलना जारी है।

जिम्मेदारों से सीधी बात...
-दोनों तरफ के यातायात को सुचारू बनाए रखने मीनाक्षी चौक, ओवर ब्रिज तिराहा, एनएमव्ही कॉलेज तिराहा, अजाक थाना के सामने, भोपाल तिराहे पर सड़कों पर वन-वे के लिए डिवाइडर रखवाए हैं। ऑटोमैटिक सिग्नल व बस स्टापेज नगरपालिका को बनवाना है।
-आरसी गुप्ता, टै्रफिक डीएसपी होशंगाबाद
.....
शहर के मीनाक्षी चौक, भोपाल तिराहा, सतरस्ता, सर्किट हाउस चौराहा पर ऑटो मैटिक टै्रफिक सिग्नल सिस्टम लगाने एवं नेहरू पार्क के सामने सांकेतिक रूप से टै्रफिक पार्क को बनाने के लिए स्टीमेट तैयार किया जा रहा है। आगामी माहों में इसके काम शुरू कराए जाएंगे।
-आरसी शुक्ला, कार्यपालन यंत्री नगरपालिका होशंगाबाद

शहर से जिले के विभिन्न रूटों पर होने वाली यात्री परिवहन में लगातार सुधार कराया जा रहा है, सवारी ऑटो की चैकिंग व कार्रवाई जारी है। बसों में भी ओवरलोडिंग को रोकने एवं बीच सड़कों पर सवारियां न बैठाने व बिना पंजीयन वाली व्यवसायिक कार्यों में लगी टै्रक्टर-ट्रॉलियों की भी चैकिंग कर कार्रवाइयां की जाएंगी।
-मनोज तेहनगुरिया, आरटीओ होशंगाबाद


नाम का होशंगाबाद संभागीय मुख्यालय: न टै्रफिक पार्क न आटोमैटिक सिग्नल, कैसे चले सुगम यातायात
नाम का होशंगाबाद संभागीय मुख्यालय: न टै्रफिक पार्क न आटोमैटिक सिग्नल, कैसे चले सुगम यातायात

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.