scriptये कैसी सरकारी खरीदी, 520 करोड़ के लिए भटक रहे अन्नदाता | How did you buy this, the food donors are wandering for 520 crores | Patrika News

ये कैसी सरकारी खरीदी, 520 करोड़ के लिए भटक रहे अन्नदाता

locationहोशंगाबादPublished: May 18, 2022 12:30:07 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

narmdapuramकिसानों ने गेहूं-चना तो बेच दिया लेकिन भुगतान में देरी हो रही,एनपीसीआई से ही नहीं जुड़े खाते,इसलिए भटकना पड़ रहा

ये कैसी सरकारी खरीदी, 520 करोड़ के लिए भटक रहे अन्नदाता

ये कैसी सरकारी खरीदी, 520 करोड़ के लिए भटक रहे अन्नदाता

नर्मदापुरम. narmdapuram जिले में 31 मई तक तिथि को बढ़कर किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। चने की खरीदी हो चुकी है, लेकिन जिन किसानों ने जो अपनी उपज बेची है, उसका एक से डेढ़ माह बाद भी भुगतान ही नहीं हो पा रहा। इसके पीछे मुख्य वजह किसानों के खाते भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम(एनपीसीआई) से ही नहीं जोड़े जाना सामने आया है। इस बारे में किसान संघ ने भी बीते दिवस कलेक्टर के समक्ष इस समस्या को उठाया था। स्थिति ये है कि ऋण राशि काटने के बाद भी किसानों को भुगतान नहीं मिल पा रहा। किसानों के घरों में शादी-ब्याह सहित अन्य कार्यक्रम चल रहे हैं। वे खेती के उपकरण सहित जरूरत की चीजें भी नहीं खरीद पा रहे। बमुश्किल पिछली मूंग के पैसों से काम चला रहे। किसानों की 17 मई तक की स्थिति में बेचे गए गए गेहूं का करीब 401 करोड़ रुपए ेएवं चने का ११९.६१ करोड़ की भुगतान राशि बकाया है। यानी किसानों को कुल 520.58 करोड़ रुपए की राशि लेनी है। इसके लिए हजारों किसान समितियों एवं बैंकों के चक्कर काट-काटकर परेशान हो रहे हैं। मंगलवार को कलेक्टे्रट में हुई बैठक में भी ये मु्ददा उठा। जिसमें जिला प्रभारी मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने भी जिला प्रशासन सहित खरीदी से जुड़े अधिकारियों को गेहूं-चने के लंबित भुगतान को जल्द किसानों कराने के निर्देश दिए हैं।

एक नजर में गेहूं खरीदी एवं बकाया भुगतान
-कुल खरीदी मात्रा: 3 लाख 36 हजार मीट्रिक टन
-देय राशि : 677 करोड़ 24 लाख 22 हजार 708 रुपए
-कर्ज वसूली के बाद: 662 करोड़ 25 लाख 24 हजार 959 रुपए
-भुगतान की गई राशि : 261 करोड़ 28 लाख 29 हजार 435 रुपए
बकाया भुगतान राशि : 400 करोड़ 97 लाख से अधिक

एक नजर में चना खरीदी एवं बकाया भुगतान
-कुल खरीदी मात्रा: 35 हजार 768 मीट्रिक टन
-देय राशि : 187 करोड़ 6 लाख 80 हजार 256 रुपए
-भुगतान की गई राशि : 67 करोड़ 45 लाख 27 हजार 586 रुपए
बकाया भुगतान राशि : 119 करोड़ 61 लाख से अधिक
प्रभारी मंत्री बोले- जल्द हो किसानों को भुगतान
खनिज मंत्री एवं जिला प्रभारी बृजेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों की बैठक में जिले के किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदी गए गेहूं एवं चने का समय पर भुगतान करने के साथ ही इसमें आ रही तकनीकी व खाते संबंधी समस्या का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गेहूं खरीदी की स्थिति की समीक्षा भी की।

मूंग फसल के लिए भरपूर पानी दिया जाए
प्रभारी मंत्री सिंह ने कहा कि नर्मदापुरम जिले के किसानों को मूंग फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिले। उन्होंने नहरों से सुचारू सिंचाई के लिए वेरिफिकेशन कराने के निर्देश दिए। जिले के ग्रामीण इलाकों में किसानों को सिंचाई एवं घरेलू उपयोग के लिए निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी एमपीईबी के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति, सिंचाई सहित अन्य व्यवस्थाओं के संचालन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाकर उनका निराकरण किया जाए।
जिले में जल संरचनाओं को बिछाएं जाल: प्रभारी मंत्री
नर्मदापुरम. जिला प्रभारी मंत्री बृजेंद्र प्र्रताप सिंह ने कहा कि जिले में जल संरचनाओं का जाल बिछाया जाए ताकि आगामी जल सकंट से निपटा जा सके और प्राकृतिक स्रोतों जैसे कुए, तालाब और नदियों में जल स्तर में आशातीश बढ़ोतरी होती रहे। सिंह मंगलवार को कलेक्ट्रेट में बैठक ले रहे थे। उन्होंने जिले के नगरीय क्षेत्रों में साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य आधारभूत व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायकगण डॉ.सीतासरन शर्मा, प्रेम शंकर वर्मा, ठाकुर दास नागवंशी, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी गुरुकरण सिंह,जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो