script

सैंकड़ों हितग्राहियों मकान अधूरे, मानसून की सता रही चिंता

locationहोशंगाबादPublished: May 22, 2019 12:07:12 pm

Submitted by:

Rahul Saran

मानसून की कुछ ही दिनों में होना है दस्तक, सिर पर अधूरी है छत
 

hoshangabad, pmay, house, fund, installlment

hoshangabad, pmay, house, fund, installlment

होशंगाबाद। मानसून आने में अब केवल १५ दिन का समय रह गया है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों के पूरे होने का अब तक कोई ठिकाना नही है। मकानों के निर्माण के लिए जो तीसरी किस्त मिलना थी वह आचार संहिता के कारण अटक गई है जिससे होशंगाबाद और इटारसी में हितग्राही मकान के काम को आगे नहीं बढ़ा पाए हैं। अधर में फंसे इन सैंकड़ों हितग्राहियों को अब बारिश में सिर छिपाने की चिंता सता रही है। उनकी समस्या को लेकर प्रशासन के अफसर गंभीर नहीं है। वे आचार संहिता का हवाला देकर उसके बाद ही राशि उपलब्ध होने की बात कह रहे हैं।
————-

पहले चरण में ८४५ मकान पूर्ण

योजना स्वीकृति- वर्ष २०१८

प्रथम चरण में आवेदन- करीब १०००

प्रथम चरण में स्वीकृत आवास- ८४५

आवासों की स्थिति- काम पूर्ण

———-
द्वितीय चरण में हितग्राही- करीब ४०९

कितनी किस्तों का भुगतान- पहली और दूसरी

वितरित राशि- करीब ८.१८ करोड़ रुपए

यह है समस्या- तीसरी किस्त नहीं मिली

——

तीसरा चरण- १०९ हितग्राही
स्थिति- सूची अनुमोदित

यह होना है- जिओ टेगिंग बाकी

किस्तों की स्थिति- तीनों किस्त बाकी

—————-

किसने क्या कहा

बारिश सिर पर है और मकान का काम तीसरी किस्त नहीं मिलने से अधूरा है। बरसात में बहुत परेशानी होगी।
मुकेश केवट, हितग्राही

तीसरी किस्त नहीं मिलने के कारण काम रोक दिया है। अब बरसात भी आने वाली है इसलिए चिंता हो रही है।

रमा धुर्वे, हितग्राही

मकान में अब तक छत नहीं डाल पाए हैं क्योंकि तीसरी किस्त नहीं मिली है। जब तक किस्त आएगी तब तक बारिश नजदीक आ जाएगी जिससे दिक्कत होगी।
शबाना बी, हितग्राही

आचार संहिता के कारण तीसरी किस्त रुकी हुई है। आचार संहिता खत्म होने के बाद ही किस्त आने की उम्मीद है। किस्त आते ही हितग्राहियों को भुगतान किया जाएगा।

प्रभात कुमार ङ्क्षसह, सीएमओ होशंगाबाद
——————

इटारसी में दो सौ ज्यादा मकान अधूरे

इटारसी। प्रधानमंत्री आवास योजना इटारसी में कछुआ चाल से चल रही है। नोडल एजेंसी नगर पालिका की लेतलाली से इस बरसात से पहले गरीबों को छत नसीब नहीं हो सकेगी। शहर के प्रियदर्शिनी और आजाद नगर में कुल 240 आवास बनने है। इनमें से 99 फीसदी आवासों का ही फाउंडेशन तैयार हो पाया है यानी कोई भी मकान पूरा नहीं बना है। नगर पालिका दिसंबर के अंत तक इन आवासों को पूर्ण करने का दावा कर रहा है। इधर मानसून शुरू होने में 15 दिन शेष है और हितग्राहियों को बारिश की चिंता सताने लगी है।
ये हैं स्थिति

प्रियदॢशनी और आजाद नगर में 196 आवास बनाने हैं। इनमें से 84 आवासों का सिर्फ फाउंडेशन ही बना है। वही 16 आवासों की छत डलनी है। आजाद नगर में 96 में 54 एलआईजी मकानों का फाउंडेशन तैयार हो चुका है। यह पूरी योजना कुल 19 करोड़ रुपए की है। नपा ने ईडब्ल्यूएस आवास की कीमत 1.80 लाख रुपए रखी है। योजना में गरीब हितग्राहियों से अंशदान के रूप में प्रत्येक से 5 हजार की राशि जमा कराई गई है। इसी तरह अति मध्यमवर्ग के लिए एलआईजी आवास की लागत 10.30 लाख रुपए है जो बैंकों से फाइनेंस कराकर हितग्राहियों को दिए जाएंगे। इसमें से केवल अंशदान की राशि हितग्राही से ली जाएगी।
किसने क्या कहा

चुनाव आचार संहिता के कारण पीएम आवास योजना में देरी हुई है। इटारसी में 240 मकानों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। हम प्रयास करेंगे कि नवंबर- दिसबंर तक ये पूरे आवास बनाकर हितग्राहियों को दे दिए जाएं।
हरिओम वर्मा, सीएमओ इटारसी

ट्रेंडिंग वीडियो