scriptIf you do such work without taking NOC from NAPA, you will have to pay | ध्यान दें...नपा से एनओसी लिए बिना किया ऐसा काम तो देना होगा जुर्माना | Patrika News

ध्यान दें...नपा से एनओसी लिए बिना किया ऐसा काम तो देना होगा जुर्माना

नगर पालिका द्वारा बिना एनओसी घर बनाने वालों से की जाएगी वसूली

होशंगाबाद

Published: January 17, 2022 12:22:44 am

इटारसी. बिना एनओसी और एनओसी के मापदंड से हटकर घर व अन्य निर्माण करने वालों के खिलाफ अब नगरपालिका कार्यवाही करने जा रही है। नगरपालिका इसके लिए शहर में मुनादी करा रही है। जिसमें बिना एनओसी घर व अन्य तरह का निर्माण करने वालों को निर्धारित शुल्क जमा करने और विधिवत अनुमतियां लेने के लिए कहा जा रहा है। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है। उल्लेखनीय है कि शहर में खाली भूखंडों पर मनमर्जी से प्लाट काटकर कालोनियां बसाई जा रही है। जिसके लिए महत्वपूर्ण कई नियमों तक कि अनदेखी की जा रही है। ऐसे में नगरपालिका को इन बसाहटों में बिजली, पानी और सफाई संबंधी सुविधा मुहैया कराने की जद्दोजहद करनी पड़ती है। खास बात यह भी है कि बिना अनुज्ञा यानी एनओसी के निर्माण होने की वजह कई संपत्तियों का नगरपालिका के पास रिकॉर्ड तक उपलब्ध नहीं है।

fine
fine
यह हो रहा नपा को नुकसान
शहर में नगरपालिका से बिना इजाजत यानी एनओसी लिए बिना घर व अन्य निर्माण करने की वजह से नगरपालिका को एनओसी जारी करने के एवज में मिलने वाली राशि नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा संपत्ति के बदले लिए जाने वाले करो में भी बढ़ोतरी नही हो पा रही है। इसी उद्देश्य से अब नगरपालिका ने बिना एनओसी निर्माण करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कार्ययोजना बनाई है।

सालाना 6 करोड़ से अधिक का टैक्स
नगरपालिका इटारसी को राजस्व के रूप में हर साल करीब 6 करोड़ रुपये का कर मिलता है। नगरपालिका के मुताबिक शहर में नपा की 1447 कच्ची व पक्की दुकानें हैं। इसके अलावा 11 हजार नल कनेक्शन और 16800 मकानों से संपत्तिकर की वसूली की जाती है। जिनमें कई संपत्तियों का पिछले सालों में विस्तार हो चुका है, लेकिन अब भी ज्यादातर लोग पुराने निर्धारण के मुताबिक ही टैक्स दे रहे हैं।

आधी ही वसूली कर पाती है नगरपालिका
नगरपालिका जलकर, संपत्ति कर सहित अन्य करों का हर साल लगभग आधी राशि ही वसूल कर पाती है। पिछले 3 साल से कोरोना संक्रमण का असर भी कर वसूली पर साफ नजर आया। घर-घर जाकर की जाने वाली वसूली पर भी रोक लगा दी गई थी। जिसकी वजह से करों की वसूली पिछड़ गई थी। नगरपालिका अब कर वसूली के लिए मुस्तैदी से काम मे जुटी हुई है।
इनका कहना है...
जिन लोगों ने भी बिना एनओसी यानी अनुज्ञा के बिना भवन बना लिए हैं, उन्हें पैनल्टी लगाकर अनुज्ञा जारी की जा रही है। इससे जितने भी भवन अभी रिकॉर्ड से बाहर हैं, वे रिकार्ड में दर्ज हो जाएंगी। इससे नपा का राजस्व भी बढ़ेगा। इसके लिए शहर में मुनादी कराई जा रही है।
-रीना सिंह, उपयंत्री नपा इटारसी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.