scriptबिजली पोल पर लगाए अवैध बोर्ड होर्डिंग नपा नहीं दे रही ध्यान | Illegal board hoardings placed on electricity poles are not paying att | Patrika News

बिजली पोल पर लगाए अवैध बोर्ड होर्डिंग नपा नहीं दे रही ध्यान

locationहोशंगाबादPublished: Jan 23, 2022 01:28:00 pm

Submitted by:

rajendra parihar

अवैध होर्डिंग से निजी संस्थान कर रहे प्रचार, बीच सड़क पर लगे बोर्ड से बढ़ी हादसे की आशंका

बिजली पोल पर लगाए अवैध बोर्ड होर्डिंग नपा नहीं दे रही ध्यान

बिजली पोल पर लगाए अवैध बोर्ड होर्डिंग नपा नहीं दे रही ध्यान

सिवनी मालवा। फोरलेन मार्ग पर बानापुरा से सिवनीमालवा तक स्ट्रीट लाइट के खंभों पर निजी संस्थानों द्वारा प्रचार प्रसार करने के लिए अवैध रूप से होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। बीच सड़क के डिवाइडरों के खंभों पर लगे होर्डिंग गिरने से वाहन चालक घायल हो रहे हैं। वहीं नगर पालिका इन अवैध होर्डिंग को हटाने की कार्रवाई नहीं कर रही है। बिजली कंपनी व नपा से अनुमति लिए बिना ही खंभों पर होडिंग्स लगाए गए हैं। तवा कालोनी से लेकर मुख्य मार्ग,जय स्तंभ चौक,पुराना बस स्टैंड, नन्दरवाडा तिराहा, बानापुरा के चतरखेड़ा नाके तक लगे स्ट्रीट लाइट के खंबों अपने निजी संस्थान अपने व्यवसाय प्रचार करने के लिए अवैध रूप से बोर्ड लगा रहे हैं। इन बोर्ड की वजह से बिजली संबंधी मरम्मत में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
एजेंसी कर रही कमाई
विज्ञापन एजेंसियों द्वारा प्राइवेट कंपनियों का संस्थानों से रुपए वसूल कर होर्डिंग स्पेस का उपयोग किया जा रहा है। अधिकांश स्थानों पर सालों से होर्डिंग लगे हुए हैं लेकिन उनका शुल्क नपा में जमा नहीं होता है शहर में तवा कॉलोनी से लेकर जिला सहकारी बैंक बानापुरा तक कई स्थानों पर बोर्ड लगाकर प्रचार करने वालों के लिए स्थान पहली पसंद बनी हुई है ।
शहर में लगे अवैध बोर्ड होर्डिंग्स बिगाड़ रहे सुंदरता
नगर के मुख्य मार्ग पर नन्दरवाड़ा तिराहा पर नगर पालिका द्वारा सौंदर्यीकरण करते हुए एक फाउंटेन लगाया गया है। वहीं हाईमास्क लाइट लगाकर तिराहे का सुंदर बनाने की पहल की थी। लेकिन इस तिराहे पर भी निजी संस्थानों द्वारा बीच सड़क पर डिवाइडरों पर बोर्ड अवैध रूप से लगाकर पूरी सुंदरता तो बिगाड़ा जा रहा है।
यह बोर्ड होर्डिंग लगाने के नियम
नगरीय क्षेत्र में होर्डिंग लगाने के लिए नगरपालिका में आवेदन दिया जाता है। आवेदन में उल्लेख में स्थान पर नपा मौका मुआयना कर होर्डिंग के लिए स्वीकृति मिलती है। स्वीकृत साइज के बोर्ड होर्डिंग के लिए वार्षिक किराया तथा सुरक्षा निधि नगरपालिका में जाकर जमा करना होती है। अभी नगर पालिका को राजस्व का नुकसान हो रहा है लेकिन नपा के अधिकारी इस तरफ ध्यान तक नहीं दे रहे है।
इनका कहना है
नपा के अधिकारियों से इस संबंध में जवाब मांगा जाएगा। सड़कों से अवैध होर्डिंग बोर्ड हटवाकर कार्रवाई की जाएगी। नगर को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है।
अखिल राठौर , एसडीएम

ट्रेंडिंग वीडियो