scriptIllegal mining in the district, ten dumper-loaders seized in two days | जिले में बढ़ा अवैध खनन, दो दिन में दस डंपर-लोडर हुए जब्त | Patrika News

जिले में बढ़ा अवैध खनन, दो दिन में दस डंपर-लोडर हुए जब्त

खनिज अमले ने नर्मदा के घानाबड़ तट के पास से पकड़े डंपर-लोडर, इसके पहले मरौड़ा में भी हुई थी कार्रवाई

होशंगाबाद

Published: April 09, 2022 08:34:03 pm

नर्मदापुरम. narmdapuram जिले में नर्मदा-तवा नदियों से रेत का अवैध खनन जोरों पर है। बंद खदानों-तटों से रेत माफिया बिना किसी भय के रेत चोरी कर रहे। बीते दो दिनों में खनिज विभाग की टीम ने करीब दस डंपर और लोडर को पकड़कर जब्त किया है। जिला खनिज विभाग की टीम ने दूसरे दिन भी अवैध खनन-परिवहन के खिलाफ छापेमारी कर कार्रवाई की। नर्मदा तट के घानाबड़ के पास से दो डंपर एवं एक लोडर को पकड़कर जब्त किया गया है। लोडर से रेत चुराकर इन वाहनों में अवैध रूप से रेत भरी जा रही थी। जिला खनिज अधिकारी शंशाक शुक्ला की टीम ने मुखबिर की सूचना के बाद यह कार्रवाई की है। वाहनों को जब्त कर आईटीआई कृषि मंडी परिसर में पुलिस की सुरक्षा में खड़े कराया गया है। खनिज विभाग के मुताबिक मौके से डंपर एमपी05 जी 8532, एमपी05 जी 8122 सहित हरे रंग का जॉन डियर कंपनी का लोडर जब्त किया गया है। घानाबड़ तट के ऊपर भी कुछ डंपर खड़े हुए थे। जो खनिज टीम को देखकर चालक वाहनों को लेकर भाग गए। कार्रवाई टीम में खनिज अधिकारी शुक्ला सहित सर्वेयर कृष्णकांत, सिपाही उपेंद्र शामिल रहे। जब्त डंपरों के चालक-मालिकों के खिलाफ अवैध खनन-परिवहन का प्रकरण तैयार किया जा रहा है। विभाग पुलिस में भी रेत चोरी और शासकीय संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम का प्रकरण भी दर्ज कराएगा। बता दें कि गुरुवार को इटारसी की बंद मरौड़ा रेत खदान से भी राजस्व, खनिज एव पुलिस की संयुक्त टीम ने मौके से सात डंपरों को जब्त किया था।
जिले में बढ़ा अवैध खनन, दो दिन में दस डंपर-लोडर हुए जब्त
जिले में बढ़ा अवैध खनन, दो दिन में दस डंपर-लोडर हुए जब्त

बंद खदान में हो रहा था अवैध खनन
नर्मदापुरम जिले के इटारसी की मरौड़ा बंद रेत खदान में रेत माफिया मशीनों से अवैध रूप से खनन कर डंपरों से परिवहन कर रहा था। बीते तीन माह से ठेके की खदानें बंद चलने से अवैध खनन और डंपरों से परिवहन लगातार जारी है। बीती देर रात में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देश व राजस्व, खनिज और पुलिस तीन विभागों की गठित संयुक्त टीम ने छापेमारी कर मौके से सात डंपरों को जब्त किया। जब्त डंपरों और उनके मालिक व चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। जब्त एक डंपर होशंगाबाद का और छह इटारसी के आसपास के बताए गए हैं। जब्त डंपरों को रामपुर गुर्रा थाना परिसर में खड़े कराया गया है। अवैध खनन कौन करा रहा था, यह स्पष्ट तौर पर सामने नहीं आया है। खनिज-पुलिस विभाग जब्त डंपरों के चालकों-मालिकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर रहा था। रात एक बजे से लेकर चार बजे तक चली कार्रवाई के बाद दूसरे दिन टीम ने गुरुवार दोपहर में दूसरी छापेमारी सिवनीमालवा के नर्मदा नदी के बाबरी घाट पर की, लेकिन पहले ही भनक लगने से अवैध कारोबारी अपने वाहन-मशीन सहित भागने में सफल हो गए। यहां से टीम को बैरंग लौटना पड़ा।
कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई
बीती रात में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को गोपनीय ढंग से सूचना मिली थी कि मरौड़ा बंद खदान में कई दिनों से देर रात में अवैध उत्खनन व परिवहन हो रहा है। इस सूचना के बाद कलेक्टर ने खनिज विभाग, पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर भिजवाया। इटारसी एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी के मार्गदर्शन में जिला खनिज एवं पुलिस अधिकारियों टीम ने छापेमारी कर कार्रवाइयां की है।

डंपरों में भरी जा रही थी अवैध रेत
संयुक्त टीम की छापेमारी में मरौड़ा खदान पर डंपरों में रेत भरते हुए पाया गया। टीम ने मौके से सात डंपरों को जब्त किया। टीम की यह कार्रवाई देर रात 12 बजे से सुबह चार बजे तक चली। इस कार्रवाई की भनक लगते ही आसपास मौजूद रेतमाफियाओ मे भगदड़ मच गई। संयुक्त टीम में एसडीएम रघुवंशी, तहसीलदार राजीव कहार, नायब तहसीलदार विनय ठाकुर सहित खनिज अधिकारी शंशाक शुक्ला, खनिज निरीक्षक अर्चना ताम्रकार, खनिज निरीक्षक पिंकी चौहान सहित अन्य कर्मचारी शामिल रहे।

इन डंपरों के चालक-मालिकों पर केस
खनिज विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मरौड़ा बंद खदान में अवैध खनन-परिवहन करते जो डंपर पकड़े गए हैं, उनमें एमपी04एचई 2994, एमपी09एचएच 2375, एमपी05जी 8140, एमपी05जी 8428, एमपी05जी 7890, एमपी05जी 7508 एवं एमपी05जी 7862 शामिल है। इनके चालक-मालिकों के खिलाफ रेत नियम 2019 के तहत अवैध खनन-परिवहन के प्रकरण बनाए जा रहे हैं। साथ ही रेत चोरी व शासकीय संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम के तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है। आरटीओ साइट पर रजिस्टे्रशन के मुताबिक जब्त डंपर राकेश कुमार गुप्ता बरखेड़ा पठानी भोपाल, बालाजी डेवलेपर्स एमजी रोड इंदौर, दीनदयाल यादव वार्ड नंबर 16 बाबई रोड कालिका नगर नर्मदापुरम, राजपूत बिल्डर्स एंड डेवलेपर्स रजत राजपूत वार्ड 6 ओल्ड इटारसी मेनरोड, पुनीत शर्मा नागपुरकला आर्डिनेंस फैक्ट्री रोड इटारस, संजय कुमार यादव ग्राम मरौड़ा-बिछुआ इटारसी एवं संतोष कुमार गौर इटारसी के नाम रजिस्टर्ड बताए गए हैं।

रामपुर थाने में खड़े कराए जब्त डंपर
खनिज विभाग की टीम ने मरौड़ा से जब्त किए डंपरों को चालकों की मदद से लाकर थाना रामपुर गुर्रा के परिसर में खड़े कराया है। वाहनों को थाने तक लाने की कार्रवाई सुबह तक चलती रही। जिला खनिज अधिकारी शंशाक शुक्ला के अनुसार खनिज विभाग के द्वारा जब्त डंपरों और उनके मालिक व चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। जब्त वाहनों में एक डंपर नर्मदापुरम का और छ डंपर इटारसी के आसपास के बताये जा रहे हंैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.