scriptअवैध खनन : इधर, पंचायत रायल्टी की आड़ में हो रहा था सरकारी रकबे से खनन-परिवहन | illegal sand mining in hoshangabad | Patrika News

अवैध खनन : इधर, पंचायत रायल्टी की आड़ में हो रहा था सरकारी रकबे से खनन-परिवहन

locationहोशंगाबादPublished: Feb 20, 2019 10:06:17 pm

Submitted by:

sandeep nayak

रायपुर में एसपी की स्पेशल टीम ने की छापेमारी, 8 टै्रक्टर-ट्रॉली और एक डंपर पकड़े

illegal sand mining in hoshangabad

अवैध खनन : इधर, पंचायत रायल्टी की आड़ में हो रहा था सरकारी रकबे से खनन-परिवहन

होशंगाबाद। आखिरकार पुलिस अवैध खनन व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए जागी, लेकिन उसकी आधी-अधूरी कार्रवाई से खनन माफिया और अवैध कारोबारी बच निकले। घानाबड़ के उस पार पुलिस को देखते ही 15-20 टै्रक्टर-ट्रॉली के चालक वाहनों को लेकर भागने में सफल हो गए। बीच में तवा की धार होने से पुलिस उन्हें नहीं पकड़ सकी, लेकिन ग्राम रायपुर में पंचायत की खदान नंबर 5 की रायल्टी की आड़ में बंद खदान नंबर छह के सरकारी रकबे से पुलिस ने रेत से भरी आठ नॉन कमर्शियल टै्रक्टर-ट्रॉलियों और एक ओवरलोड डंपर एमपी09 एचएच 6387 को पुलिस ने पकड़ लिया। डंपर को जब्त कर देहात थाना में खड़े करवाया गया है, वहीं टै्रक्टर-ट्रॉलियों को मोटर व्हीकल एक्ट के तहत मौके पर जुर्माना राशि वसूल कर छोड़ दिया गया। यहां करीब एक दर्जन डंपर-ट्रक भी रेत भर रहे थे, लेकिन पुलिस ने इन्हें नहीं पकड़ पाई। कार्रवाई में खनिज अमला शामिल नहीं था। ज्ञात रहे कि पंचायत को आवंटित खदान नंबर 5 में रेत ही नहीं है। यह बात सीमांकन से भी सामने आ चुकी है, लेकिन इस खदान की रायल्टी की आड़ में बाजू के सरकारी रकबे से रेत का अवैध खनन कर चोरी और परिवहन हो रहा। इसे रोकने में खनिज विभाग भी नाकाम साबित हो रहा है।
illegal sand mining in hoshangabad
एक टोकन पर्ची से लगा रहे कई फेरे

पंचायत की खदान से रायल्टी की आड़ टै्रक्टर-ट्रॉलियों से रेत कारोबारी एक टोकन कटवाकर दिनभर में कई फेरे लगाकर रेत का अवैध परिवहन किया रहा है। ट्रॉलियों से रेत का अवैध स्टॉक कर डंपर-ट्रकों को पांच गुना दामों में बेचा जा रहा। इससे शासन-प्रशासन और विभाग को लाखों का चूना लग रहा है। यह स्थिति आज पुलिस की सर्चिंग में भी सामने आई। जैसे ही एसआई उमाशंकर यादव की टीम पुलिस जब्त टै्रक्टर-ट्रॉलियों को लेकर बांद्राभान निर्माणाधीन ब्रिज के पास स्थित पंचायत के रायल्टी नाके पर लेकर पहुंची और टोकन का मिलान किया तो गड़बड़ी पाई गई, लेकिन पुलिस यह स्पष्ट नहीं कर सकी थी कि रेत पंचायत खदान से भरी गई थी या फिर बाजू के सरकारी रकबे से। चालकों ने नाके से बाद में टोकन के आधार पर आनन-फानन में रायल्टी कटवाई। मौके पर टै्रफिक एएसआई राजेंद्र सिंह राजपूत ने पहुंचकर इन टै्रक्टर-ट्रॉलियों के चालकों से 6 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया।
20 घनमीटर की रायल्टी के 12 हजार वसूले
पुलिस ने जिस ओवर लोड डंपर को पकड़ा है, उसके चालक के पास 20 घनमीटर रेत की रायल्टी मिली है। चालक के मुताबिक टोकन नाके से रेत की कीमत 12 हजार रुपए वसूले गए, जबकि पंचायत का 125 रुपए प्रति घनमीटर रेट है। इस हिसाब से ढाई हजार रुपए रायल्टी के व 2 हजार रुपए लेबर चार्ज यानी कुल साढ़े 4 हजार रुपए ही बनते हैं। चालक के साथ नाके के समीप एक युवक ने मारपीट भी की। पुलिस ने उक्त युवक की बाइक जब्त की है।

ट्रेंडिंग वीडियो