scriptरिलीव होने से पहले कलेक्टर ने दो माह के कार्यकाल में दो दर्जन लोगों को दी स्टॉक की मंजूरी | illegal sand mining stock in hoshangabad | Patrika News

रिलीव होने से पहले कलेक्टर ने दो माह के कार्यकाल में दो दर्जन लोगों को दी स्टॉक की मंजूरी

locationहोशंगाबादPublished: Mar 12, 2019 11:48:07 am

Submitted by:

sandeep nayak

भोपाल से खनिज विभाग के वरिष्ठ अधिकारी रात तक करते रहे फाइलों की जांच

illegal sand mining stock in hoshangabad

रिलीव होने से पहले कलेक्टर ने दो माह के कार्यकाल में दो दर्जन लोगों को दी स्टॉक की मंजूरी

होशंगाबाद। जिले में रेत का अवैध खनन और ओवरलोडिंग नहीं रूक पा रही है। रेत कारोबारी राजनैतिक संरक्षण में स्टॉक की परमिशन की आड़ में सरकारी रकबे से अंधाधुंध खनन करा रहे हैं। जिला खनिज विभाग में स्टॉक की परमिशन के लिए करीब 125 आवेदन आए हैं। इनमें से करीब नए-पुराने 55 आवेदनों को जिला प्रशासन ने अनुमति दे डाली। इस मामले में तत्कालीन कलेक्टर आशीष सक्सेना ने रिलीव होने के एक दिन पहले ही रातोंरात दो दर्जन आवेदनों को स्वीकृति देकर आदेश जारी कर दिए। स्टॉक परमिशन में हो रही गड़बड़ी की जांच के लिए भोपाल से विभाग के उप संचालक एके वाजपेई अधिकारी सोमवार को होशंगाबाद आए। रात 9 बजे तक वे कलेक्टे्रट स्थित जिला खनिज कार्यालय में स्टॉक परमिशन की फाइलों की जांच करते रहे। जांच प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा था। इधर, सोमवार को दिनभर स्टॉक परमिशन को लेकर कांग्रेस से जुड़े कुछ नेता भी विभाग में बाबूओं के चक्कर काटते रहे।

संदेह के घेरे में एक दिन में ही दो दर्जन अनुमतियां : तत्कालीन कलेक्टर सक्सेना व्दारा 9 मार्च को कुछ ही घंटों में दो दर्जन से अधिक रेत स्टॉक व्यवसाय की दी गई अनुमतियां संदेह और जांच के घेरे में आ गई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो जिन्हें अनुमतियां मिली है, वे होशंगाबाद, इटारसी, बुदनी सहित इंदौर, दिल्ली, ग्वालियर, भिंड और भोपाल के नए कारोबारी हैं। अनुमति वाले जो नाम सामने आए हैं, उनमें भिंड के सोनू तिवारी, इटारसी के चंद्रशेखर चौधरी, आशीष बरखने, मोनू धुर्वे, राजेश मेहतो, राहुल चौहान, होशंगाबाद के मनीष चौरे, गोपीकिशन जाट, दीपक तिवारी, सुमित्रा तिवारी, ऋषि कुमार तिवारी, मेसर्स ए एंड ए, बुदनी (सीहोर) के नांदनेर के मल्लू सिंह राजपूत, भोपाल के केदार सिंह कुशवाह, परमजीत सिंह, राजीव स्वरूप, सिवनीमालवा के संजीवन रघुवंशी, बनखेड़ी के दीनदयाल तिलन्थे, राजकुुमार अहिरवार, दिल्ली के विनोद कुमार, बाबई के अनुज कुमार सोनी, इंदौर के अविनाश शर्मा, कंवलजीत सिंह भुल्लर आदि शामिल बताए जाते हैं। विभागीय तौर पर इनकी पुष्टि नहीं की जा रही है।
रेत खदान एसोसिएशन ने की है पीएस से शिकायत : पिछले दिनों वैध रेत खदान एसोसिएशन के सदस्यों ने भोपाल में खनिज विभाग के प्रमुख सचिव से स्टॉकों को दी जा रही परमिशन को लेकर शिकायतें की थी। सदस्यों का कहना था कि उन्होंने करोड़ों रुपए जमा कर खदानें ली है, एडवांस में किश्तें भी जमा कर रहे हैं, लेकिन मात्र 10 हजार रुपए में स्टॉकों की परमिशन देने से खदान व्यवसाय ठप्प हो रहा है। इससे किश्तें भरना भी मुश्किल हो जाएगा। स्टॉकों की अनुमतियों को निरस्त किए जाने की मांग की गई थी।

यहां स्टाक की आड़ में चल रहा अवैध खनन
आंचलखेड़ा. इन दिनों बाबई ग्राम मनवाड़ा में रेत स्टाक की आड़ में तवा नदी से रेत की चोरी और अवैध खनन किया जा रहा है, जबकि मनवाड़ा खदान ही स्वीकृत नहीं है। यहां पर प्रतिदिन दर्जनों ट्रेक्टर-ट्रॉली से स्टाक की आड़ में नदी से अवैध उत्खनन हो रहा है और यह सब कुछ प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा है। यहां रेत स्टाक पर किसी मेसर्स एसोसिएटेड कामर्स के नाम का रेत स्टाक के लिए बोर्ड लगा हुआ है लेकिन यहां पर मनवाड़ा के रकबेे से ही रेत का खनन किया जा रहा है, जिसकी लिखित शिकायत गांव के लोगों ने आला अधिकारियों से की गई है। पटवारी मुरारी पटेल ने बताया कि रेत स्टाक कहां से हो रहा उन्होंने नहीं मालूम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो