scriptजोरों पर रेत-गिट्टी का परिवहन फिर भी बिना जांच के छोड़े जाते हैं ओवरलोड ट्रक-डंपर | illegal sand mining transport in hoshangabad | Patrika News

जोरों पर रेत-गिट्टी का परिवहन फिर भी बिना जांच के छोड़े जाते हैं ओवरलोड ट्रक-डंपर

locationहोशंगाबादPublished: Nov 15, 2019 01:27:22 pm

Submitted by:

sandeep nayak

रायल्टी की भी नहीं की जाती है जांच

जोरों पर रेत-गिट्टी का परिवहन फिर भी बिना जांच के छोड़े जाते हैं ओवरलोड ट्रक-डंपर

जोरों पर रेत-गिट्टी का परिवहन फिर भी बिना जांच के छोड़े जाते हैं ओवरलोड ट्रक-डंपर

होशंगाबाद/तिराहे पर रसूलिया डबल फाटक और बुदनी तरफ से रेत-गिट्टी से भरे डंपर और ट्रक एक के बाद एक लगातार आ रहे हैं। चौकी से बाहर खड़ा एक कर्मचारी इन्हें हाथ देकर इशारे से बुलाता है। ड्राइवर-क्लीनर हाथ में रायल्टी पर्चा और मोबाइल ईटीपी लेकर चौकी के अंदर पहुंचते हैं। दूसरा कर्मचारी रजिस्टर में गाड़ी नंबर एवं रायल्टी को नोट करता है, लेकिन कोई भी कर्मचारी गाडिय़ों तक पहुंचने की जहमत भी नहीं उठाता कि रायल्टी के मुताबिक गाड़ी में कितनी रेत भरी हुई है। गाड़ी ओवरलोड है या नही.. इसके बाद ड्राइवर-क्लीनर गाड़ी स्टार्ट कर भोपाल-इंदौर के लिए रवाना हो जाते हैं। आधे घंटे में यहां से करीब 50 रेत से भरी गाडिय़ां बिना जांच के निकल जाती है।
यह स्थिति है जांच चौकी की, जो महज रस्मअदायगी कर रही है। जबकि प्रशासन दावा करता है कि अवैध रेत परिवहन और ओवरलोडिंग रोकने भोपाल तिराहा पर स्थित चौकी पर पूरी जांच की जाती है। यहां रायल्टी में अंकित रेत की मात्रा का मिलान वाहनों में भरी रेत से करना तो दूर, रायल्टी भी सही है या नहीं यह तक नहीं जांची जा रही है। जबकि प्रदेश में फर्जी रायल्टी का घोटाला सामने आ चुका है।

&निगम के हमारे कर्मचारियों को डेपूटेशन पर दिया है। चौकी कलेक्टर के निर्देश पर खोली गई है और यहां ड्यूटी खनिज विभाग लगाता है। इसमें निगम का कोई भूमिका नहीं है।
राजीव सक्सेना, जिला प्रबंधक खनिज निगम
&चौकी की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। किसी भी प्रकार की शिकायत आने पर कार्रवाई की जाती है। अमले को ओवरलोड और डब्ल्यूआर वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
महेंद्र पटेल, जिला खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो