लॉकडाउन 4.0: जिले में क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद, जानने के लिए पढ़े खबर

अगले आदेशों तक सभी को घर में रहना होगा

By: poonam soni

Published: 18 May 2020, 04:10 PM IST

होशंगाबाद. रविवार को लॉकडाउन 3.0 खत्म हुआ और सोमवार से लॉकडाउन 4.0 की शुरूआत हुई। लेकिन इसमें किन किन चीजों की रियायत दी जाएगी। यह जानने के लिए हर कोई बैठा है। बता दे कि होशंगाबाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 37 से एक रह गई है। उसके बाद भी लॉकडाउन में भी शहर में पहले की तरह सख्ती बरकरार रहेगी। हलांकि दवा दुकानें पहले की तरह खुली रहेंगी। वहीं किराना दुकानदार होम डिलेवरी से सामान भेज सकेंगे। लॉकडाउन 3 के अंतिम दिन रविवार को कलेक्टर ने 31 मई तक पूर्व की तरह स्थिति संचालित करने के निर्देश जिले के अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। बता दें कि व्यापारी कुछ राहत मिलने की उम्मीद कर रहे थे। इधर, व्यापारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण अब जीवन के साथ है। ऐसे में उसके डर से खाना कमाना नहीं छोड़ा जा सकता है। व्यापारियों को एक समय सारणी बनाकर छूट दी जाना चाहिए। प्रशासन ने साफ कर दिया है कि अभी यथा स्थिति बनी रहेगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने जिले को अधिकार दिए हैं, इसमें कलेक्टर यह तय कर सकेगा कि जिले में किन-किन गतिविधियों का संचालन किया जा सकता है।

आज रात 8 बजे सीएम शिवराज बताएंगे लॉकडाउन 4.0 का स्वरूप, 5 जोन में बंटेगा मध्य प्रदेश

तीसरे लॉकडाउन में दी गई छूट हमें नहीं मिली
तीसरे लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने संक्रमण वाले क्षेत्र को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा था।सभी जोन में वहां की स्थिति के अनुसार छूट दी गई थी। लेकिन होशंगाबाद प्रशासन ने यहां भी सख्ती रखी थी।चौथे लॉकडाउन में भी पुरानी रणनीति कायम है।

MP देश का 6वां राज्य जहां संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार के पार, लॉकडाउन में इस तरह बढ़े मामले

ईद के बाजार में कुछ राहत की उम्मीद थी
व्यापारियों को ईद के बाजार में कुछ राहत की उम्मीद थी, लेकिन इस बार की ईद पर बाजार बंद होने से रौनक कम रहेगी।ईद पर लोगों को नमाज भी घरों में ही पढऩी होगी है। कोरोना संक्रमण की मार में प्रशासन इस बाद कई सख्त निर्णय लेने पड़ सकते हैं।

लॉकडाउन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो जरूर करें ये 1 काम, तभी रहेंगे कोरोना से दूर

सिर्फ दवा और किराना दुकानों को ही छूट
लॉकडाउन पहले कि तरह चलेगा, जिले में धारा 144 लागू है। शहर में सिर्फ दवाओं और किराना की दुकानों को छूट है। किरान व्यापारी होम डिलेवरी कर सकेंगे। प्रदेश सरकार जो भी तय करेगी, उसका जिले में पालन कराया जाएगा।
जीपी माली, एसडीएम, होशंगाबाद

बात चल रही है
हमें चिंता है कि होशंगाबाद - नरसिंगपुर में व्यापार ठप है। इसे लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों से बात चल रही है। आने वाले दो तीन दिनों में व्यापारियों को निश्चित समय के लिए छूट मिलेगी। हम हमारे प्लान में यह भी तय कर रहे हैं कि संक्रमण का खतरा ना बढ़े और लोगों का व्यापार भी शुरू कराया जा सके।
उदयप्रताप सिंह, सांसद, होशंगाबाद-नरसिंहपुर

जिला प्रशासन से व्यापारी संघ कई बार चर्चा कर चुका है। जिसमें हलवाई, फोटो कॉपी, जूते चप्पल, कपड़ों के व्यापारियों की परेशानियों की जानकारी दी गई है। हमने प्रशासन से कहा था कि एक समयसारणी तैयार कर लें, जिससे दूसरे दुकानदार भी दुकान खोल सके। जिससे उनके परिवार की दाल रोटी भी चल सके।
राजकुमार खंडेलवाल, अध्यक्ष व्यापारी संघ होशंगाबाद

poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned