-३४ किमी के घाट सेक्शन में पहाड़ बना काम में रोड़ा, अगले साल ही चालू हो पाएगी इटारसी-भोपाल थर्ड लाइन

-इटारसी-बुदनी सेक्शन में नहीं लगे पूरे सिग्नल, बरखेड़ा-भोपाल में अब तक नहीं बिछा कई जगह ट्रेक, दो साल से पहले का पूरा होने के नहीं हैं आसार

-अन्य दो हिस्से बनकर हैं तैयार

इटारसी। बुदनी से बरखेड़ा के बीच घाट सेक्शन में पहाड़ों के पत्थर थर्ड लाइन के काम की गति में रोड़ा बन रहे हैं। इस सेक्शन में काम की धीमी गति के कारण इटारसी से भोपाल तक थर्ड लाइन पर ट्रेन संचालन का काम अगले साल ही शुरू होने के आसार हैं। इस पूरे सेक्शन में अभी केवल इटारसी से बुदनी तक और भोपाल से बरखेड़ा तक ही काम पूरा काम है।
---------
३४ किमी सेक्शन में काम है अधूरा
इटारसी से भोपाल के बीच कुल दूरी करीब ९२ किमी है। इसमें बुदनी से बरखेड़ा के बीच के घाट सेक्शन है। इस घाट सेक्शन की कुल लंबाई करीब ३४ किमी है। इस सेक्शन में करीब 300 करोड़ रुपए की लागत से काम होना है। चूंकि पूरे सेक्शन में पहाड़ की कटाई-छंटाई होना है इसलिए उसमें काम तेजी से नहीं हो पा रहा है। पिछले दिनों आए बजट में इस सेक्शन के लिए १०५ करोड़ रुपए की और मंजूरी हुई है।
----------------
सेक्शन में यह बनेंगे
अंडरब्रिज-21
ओवरब्रिज-०३
चैनल फेंसिंग-०९
ग्रीन चैनल फेंसिंग-२०
डिस्प्ले एलर्ट बोर्ड-२५
------------------
सेक्शनों में यह है काम के हालात

पहला सेक्शन- इटारसी से बुदनी
इस सेक्शन की लंबाई करीब २५ है। इस पूरे सेक्शन में ट्रेक बिछ चुका है और बिजली के खंभे भी खड़े हो गए हैं। सेक्शन में अभी सिग्नल का काम पूरा नहीं हुआ है। कई जगह सिग्नल लग गए हैं और कुछ जगह काम होना है।

दूसरा सेक्शन- बरखेड़ा से भोपाल
इस सेक्शन की लंबाई करीब ३३ किमी है। इस सेक्शन में पूरी रेल लाइन नहीं बिछी है। कुछ हिस्सों में रेल पटरी बिछ गई है और कुछ जगहों पर अभी बिछना है। यहां अभी सिग्नल का काम नहीं हो पाया है।
------------------
इनका कहना है
घाट सेक्शन पहाड़ी क्षेत्र है जिसमें काम चल रहा है। पहाड़ तोडऩे में समय तो लगता है। रेलवे का प्रयास काम को तेजी से पूरा करना है। काम पूरा होते ही थर्ड लाइन को चालू किया जाएगा।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

Rahul Saran Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned