scriptघर बैठे मिलेगा जनरल टिकट और एमएसटी, रेलवे ने किया बड़ा बदलाव | indian railway and general ticket booking railway app | Patrika News

घर बैठे मिलेगा जनरल टिकट और एमएसटी, रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

locationहोशंगाबादPublished: Oct 27, 2018 11:42:59 am

Submitted by:

sandeep nayak

एक नवंबर से ऑनलाइन ले सकेंगे जनरल टिकट और एमएसटी

होशंगाबाद. रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली सीजनल टिकट (एमएसटी) लेने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेशन से पांच किलोमीटर दूर रहकर भी टिकट ले सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ विशेष यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।
सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा तैयार इस ऐप से पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों लिया जा सकता है। पेपरलेस टिकट ऑपरेशन में अगर कोई ट्रेन का जनरल टिकट बुक करेगा, तो यह स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर तक बुक हो सकेगा, वहीं प्लेटफॉर्म टिकट के लिए यह दूरी 2 किलोमीटर होगी। कोई स्टेशन के 30 मीटर रेडियस के अंदर पहुंच जाता है, तो पेपरलेस टिकट बुक नहीं होगा। हालांकि, पेपर टिकट बुक करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे यात्री को स्टेशन पर लगी एटीवीएम में डालना पड़ेगा। जिसके बाद पेपर टिकट इश्यू हो जाएगा। गौरतलब है कि पेपर टिकट बुक करने के लिए दूरी की बाध्यता नहीं होगी। इन दोनों टिकट के रद्द कराने पर रेलवे के पूर्व में चले आ रहे रिफंड रूल्स ही लागू होंगे। मध्य रेलवे भोपाल मंडल के पीआरओ आईए सिद्दकी ने बताया कि कोई चाहकर भी इस ऐप का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा। चाहकर भी कोई अपने किसी मित्र या घर वालों को टिकट फॉरवर्ड नहीं कर सकेगा। रेलवे जीपीएस प्रणाली की सहायता से इस ऐप पर नजर रखी जाएगी। जीपीएस से लिंक होने से ऐप में उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर स्टेशन एरिया से बाहर निकलने पर करप्ट हो जाएगा।

इस तरह होगा पेमेंट : टिकट का पेमेंट आर वॉलेट के जरिए होगा। आर वॉलेट में 100 से 10 हजार रुपए तक रख सकते हैं। वॉलेट में अपने अकाउंट से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है। रेलवे आर-वॉलेट रिचार्ज पर पांच फीसदी का बोनस भी देगा। इसके जरिए सीजन टिकट भी बुक करा सकते हैं।
ऐसे करें उपयोग : गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने पर आर-वॉलेट ऑटोमैटिक क्रिएट हो जाएगा। टिकट लेने पर आर-वॉलेट से पैसा कटेगा। टिकट बुक करते समय जीपीएस ऑन रखना होगा। इस ऐप का फायदा लेने से पहले रेलवे यात्रियों का मोबाइल नंबर, नेम, सिटी, ट्रेन और यात्रियों की संख्या देनी होगी।
ये है खास : टीटीई के टिकट मांगने पर शो टिकट ऑप्शन से टिकट दिखा सकते हैं। मोबाइल जीपीएस इनबिल्ट होना चाहिए। ऐप से एडवांस बुकिंग नहीं केवल करंट बुकिंग ही होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो