बड़ी खबर : चलते -चलते दो हिस्सों मे बंट गई ट्रेन, लोगों में मचा हडकंप

बड़ी खबर : चलते -चलते दो हिस्सों मे बंट गई ट्रेन, लोगों में मचा हडकंप

sandeep nayak | Publish: Dec, 07 2017 03:45:40 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

पवारखेड़ा और होशंगाबाद के बीच टूटी ट्रेन की कपलिंग

होशंगाबाद। एक मालगाड़ी गुरुवार दोपहर दो हिस्सों में बंट गई। मामला इटारसी के पास पवारखेङा और होशंगाबाद के बीच का है। मालगाड़ी की कपलिंग अचानक टूटने के कारण यह स्थिति बनी थी। ट्रेन इटारसी से होशंगाबाद की तरफ जा रही थी। सूचना मिलते ही रेलवे के कर्मचारियों में मौके पर पहुंचकर सुरक्षा कार्य किया। और ट्रेक को सुचारु रुप से चालू कराया है। हलांकि इससे ट्रेनों के आवागमन पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

आए दिन बनती है स्थिति
मालगाड़ी की इस तरह कपलिंक टूटने की स्थिति आए दिन बनती है, जिस कारण रेलवे कर्मचारियों को तो परेशान होना ही पड़ता है, साथ ही कई बार ट्रेनों का भी आवागमन प्रभावित होता है।

दो तरह की होती है कपलिंग
इंजन और कोचों को एक-दूसरे से जोडऩे में सेंट्रल बफर कपलर (सीबीसी) का इस्तेमाल होता है। इसे कपलिंग अथवा कपलर भी कहते हैं कि ये दो तरह के होते हैं एक मेल और दूसरी फीमेल। मेल कपलर में हुक लगा होता है, जबकि हुक को जिसमें फंसाया जाता है उसे फीमेल असेंबली कपलर कहते हैं।

ऐसे टूटती है कपलिंग
अधिकारी के मुताबिक कपलिंग (सीबीसी) के दो प्रमुख काम होते हैं। पहला ट्रेन को खिंचना और दूसरा ब्रेक लगने के समय कंप्रेशर तैयार करना। 22 से 26 कोचों के ट्रेन में जब ब्रेक लगता है तो दो सीबीसी के बीच गैप बन जाता है। इस वजह से ट्रेन के रुकने या चलने के वक्त झटके महसूस किए जाते हैं और तेज झटके लगने पर ही कपलिंग टूट जाती है या खुल जाती है। ट्रेन इंजन में बैठे ड्राइवर को इसकी जानकारी नहीं हो पाती, जिस कारण ट्रेन दों हिस्सों में बंट जाती है और इंजन वाला हिस्सा आगे चला जाता है, जबकि पीछे वाला हिस्सा अपने वेग के अनुसार चलकर एक समय बाद रुकता है। ये समस्याएं अधिकांश गुड्स ट्रेनों में होती है, क्योंकि गुड्स ट्रेनों में इंजन पर खिंचाव अधिक होता है और ब्रेक भी अधिक बार लगाना पड़ता है।

 

-------------------------------------------------------------------------------------

Indian Railway Latest News in Hindi, Indian Railway, Indian Railway News, Indian Railway Hindi, Indian Railway Latest News, Railway News, Railway News in Hindi

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned