scriptइस ट्रेन के कोच की अचानक बदली गई पोजिशन, यात्रियों में मची अफरा-तफरा | indian railway news and itarsi hindi news | Patrika News

इस ट्रेन के कोच की अचानक बदली गई पोजिशन, यात्रियों में मची अफरा-तफरा

locationहोशंगाबादPublished: Apr 25, 2019 01:57:02 pm

Submitted by:

sandeep nayak

दक्षिण एक्सप्रेस में बदली कोचों की पोजिशन, यात्रियों में मची अफरा-तफरी

indian railway news and itarsi hindi news

इस ट्रेन के कोच की अचानक बदली गई पोजिशन, यात्रियों में मची अफरा-तफरा

इटारसी। निजामुद्दीन से आ रही 12722 दक्षिण एक्सप्रेस में हैदराबाद और विशाखापट्टनम के कोच की अदला-बदली होने से बुधवार को दोपहर 12.24 को इटारसी पहुंचते ही स्टेशन पर यात्रियों में अफरातफरी मच गई। यात्रियों को अपने निर्धारित कोच तक पहुंचने के लिए दौड़भाग करनी पड़ी। बहुत कम समय के लिए रूकने वाली इस ट्रेन का कोच डिप्सले भी गलत बता रहा था। वहीं रेलवे स्टेशन पर एनाउंसमेंट भी नहीं होने से यात्री घबरा गए।
दरअसल, बुधवार को निजामुद्दीन से आने वाली दक्षिण एक्सप्रेस में इंजन के बाद विशाखापट्टनम लिंक के कोच एस 1, 2, 3 और एसी बी 1, बी, एसएलआर लगे थे, वहीं पीछे की ओर उल्टे क्रम यानि एसी 1 से 4 समेत एस 10 से एस 4 तक हैदराबाद जाने वाली ट्रेन के कोच लगे हुए थे। जैसे ही टे्र इटारसी पहुंची, वैसे ही कोच नहीं दिखने पर यात्री घबरा गए। ट्रेन आते ही वे अपने कोच को ढूंढने लगे। ट्रेन यहां 10 मिनट ही रूकती है। इस दौरान कईयों को भाग कर ट्रेन पकडऩी पड़ी। हैदराबाद जा रहे यात्री पी राव ने बताया कि रेलवे के स्थानीय प्रबंधन को पहले से कोच पोजीशन पता रहता है। उसी हिसाब से डिस्पले सेट करना चाहिए। कोचों की स्थिति में परिवर्तन का स्टेशन पर एनाउंसमेंट भी करना चाहिए।

अन्य दिन सामने ही लगते हैं हैदराबाद कोच
यात्रियों का कहना है कि अन्य दिनों में दक्षिण एक्सप्रेस में निजामुद्दीन से आते समय इंजन के बाद हैदराबाद जाने वाले कोच लगते हैं। टे्रन आने से पहले कोच डिस्पले भी यही स्थिति बताते हैं, लेकिन बुधवार को कोचों के उल्टे लगने से यात्री असंमजस में आ गए। हैदराबाद जाने वाली एसी कोच की जगह विशापट्टनम कोच देखकर यात्री नाराज हुए, लेकिन ट्रेन रूकने का समय कम होने से स्थानीय प्रबंधन को शिकायत नहीं कर पाए।

दिल्ली में ही बदलते हैं कोच
विशाखापट्टनम के पीआरओ के अनुसार 12721 हैदराबाद से निजामुद्दीन जाने वाली दक्षिण में काजीपेठ में इंजन के बाद विशापट्टनम लिंक के कोच अटैच होते हैं। वापसी में 12722 में निजामुद्दीन में इंजन के बाद हैदराबाद के कोच लगाते हैं। उसके बाद लिंक के कोच लगते हैं। मंगलवार की रात दिल्ली से छूटने वाली उक्त ट्रेन के कोच पोजीशन क्यंू नहीं बदले, यह दिल्ली के अधिकारी ही बता सकते हैं।
&आमतौर पर दिल्ली से आने वाले दक्षिण एक्सप्रेस में पहले हैदराबाद और फिर विशाखापट्टनम वाले कोच लगते हैं, लेकिन लिंक और हैदराबाद वाले कोच आगे पीछे हो गए थे। ऐसा क्यूं हुआ, यह ट्रेन स्टार्ट होने वाले स्टेशन के अधिकारी ही बता सकते हैं।
आईए सिद्दकी, पीआरओ, मध्य रेलवे, भोपाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो