scriptबड़ी खबर: अब केवल 56 हजार लोग ले सकेंगे तत्काल टिकट ! पढि़ए दिशा निर्देश | Indian Railway Tatkal Booking Rule and IRCTC Website Railway Employee | Patrika News

बड़ी खबर: अब केवल 56 हजार लोग ले सकेंगे तत्काल टिकट ! पढि़ए दिशा निर्देश

locationहोशंगाबादPublished: Nov 28, 2017 12:44:25 pm

Submitted by:

Rahul Saran

रेलवे के नियमों में बड़ा परिवर्तन, अब केवल 56 हजार लोग ले सकेंगे तत्काल टिकट, आदेश जल्द होंगे लागू

Indian Railway Tatkal Booking Rule and IRCTC Website Railway Employee

Indian Railway Tatkal Booking Rule and IRCTC Website Railway Employee

इटारसी। रेलवे ने रेल कर्मचारियों के लिए मिलने वाले तत्काल टिकट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के साथ ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन यानी एआईआरएफ और एनएफआईआर के पदाधिकारियों की बैठक में इस संबंध का निर्णय लिया गया है। इसके अंतगर्त अब रेलवे के 56 हजार कर्मचारी तत्काल टिकट ले सकेंगे, अब तक यह सुबिधा केवल आम लोगों को ही मिलती थी। इस संबंध के आदेश जल्द लागू हो जाएंगे। दरअसल कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने रेलवे कर्मचारियों को भी तत्काल टिकट की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा था। लंबी बहस के बाद इस प्रस्ताव को बोर्ड ने सहमति दे दी है। जिससे जबलपुर जोन में करीब 56 हजार कर्मचारी इससे लाभांवित होंगे।
अब तक यह थी सुविधा
अब तक तत्काल टिकट लेने की सुविधा केवल आम यात्रियों को ही रेलवे की तरफ से मिल रही है, लेकिन अब रेलवे कर्मचारियों के लिए भी तत्काल टिकट की सुविधा लेने की राह खुल गई।
रेलवे कर्मचारी इस तरह ले सकेंगे लाभ
रेलवे कर्मचारियों को अब तत्काल टिकट की सुविधा मिलने का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि तत्काल टिकट के लिए पास लेकर सुबह आरक्षण वाली कतार में लगना होगा। रेल कर्मचारी को पास पर तत्काल टिकट लेने पर तत्काल भुगतान करना होगा। इस जबलपुर जोन में करीब 56 हजार कर्मचारी हैं। जिसमें भोपाल मंडल के अकेले करीब 18 हजार कर्मचारी हैं। वहीं डब्ल्यूसीआरईयू कार्यकारी अध्यक्ष केके शुक्ला ने बताया कि हमें भी रेलवे कर्मचारियों के सोशल मीडिया के ग्रुपों से इसकी जानकारी मिली है। इस निर्णय से भोपाल मंडल के करीब 18 हजार रेलकर्मी लाभान्वित होंगे।
तत्काल रिजर्वेशन के लिए रखें ध्यान
समय का रखें ध्यान : तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है। एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है।
ये है रिजर्वेशन चार्ज :

सेकेंड सिटिंग का तत्काल टिकट बुक करने पर 10 से 15 रुपए का चार्ज लगता है। स्लीपर क्लास का टिकट बुक करने पर कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 200 रुपए का चार्ज लगता है। एसी चेयर कार का टिकट बुक करने पर मिनिमम 125 और अधिकतम 225 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 3 टियर के तत्काल टिकट पर कम से कम 300 रुपए और अधिकतम 400 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 2 टियर का टिकट बुक करने पर मिनिमम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चर्जा लगता है। वहीं एग्जीक्यूटिक क्लास का तत्काल टिकट लेने पर कम से कम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चार्ज लगता है।
तीन-चार दिन पहले बोर्ड के साथ कर्मचारी संगठनों की बैठक हुई थी। रेलकर्मियों को पास पर तत्काल टिकट नहीं मिलने से होने वाली समस्या से बोर्ड को अवगत कराया था। बोर्ड ने सहमत होते हुए इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।
शिवगोपाल मिश्रा, महामंत्री ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन दिल्ली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो