इटारसी-भोपाल के बीच 7 किमी. की दूरी बढ़ी, रेलवे ने किराया बढ़ाया 5 रुपए..ये है मामला

Manoj Kundoo

Publish: Oct, 13 2017 11:37:48 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
इटारसी-भोपाल के बीच 7 किमी. की दूरी बढ़ी, रेलवे ने किराया बढ़ाया 5 रुपए..ये है मामला

दूरी के आंकलन में गड़बड़ी से लिया जा रहा था कम किराया, पांच रुपए किराया बढ़ा, बुधवार रात से लागू

मनोज कुंडू. इटारसी। यदि आप इटारसी से भोपाल की यात्रा ट्रेन से कर रहे हैं तो जरा ठहरिए। अब इनकी बीच की दूरी बढ़ गई है। इस कारण रेलवे ने किराया भी पांच रुपए बढ़ा दिया है।
इटारसी से भोपाल के बीच की दूरी सात किलोमीटर बढ़ गई है। यह बात सुनने में भले ही अजीब लग रही हो लेकिन इस बात का पता खुद रेलवे को तब चला जब इटारसी और भोपाल के बीच घाट सेक्शनों का मेजरमेंट लिया गया। इस कारण रेलवे बोर्ड ने किराए में पांच रुपए की वृद्धि कर दी है। इसे बुधवार रात 12 बजे से लागू भी कर दिया गया है। खास बात यह है कि भोपाल से इटारसी आते समय ट्रेन की दूरी पहले जैसी ही है, इस वजह से आने का किराया नहीं बढ़ाया गया।
6.686 किमी की दूरी बढ़ी
रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के सर्वे के मुताबिक इटारसी से भोपाल के बीच की दूरी 91 किमी है। पुराने मेजरमेंट के मुताबिक बुधनी-मिडघाट, मिडघाट-चौका और चौका से बरखेड़ा घाट के बीच की दूरी 19.39 किमी थी, जबकि नवीन मेजरमेंट के मुताबिक इनकी दूरी 26.076 किमी है। ऐसे में 6.686 किमी का किराया बढ़ाया गया। मजेदार बात यह है कि भोपाल से इटारसी आने का किराया नहीं बढ़ा है। इसके पीछे रेलवे का तर्क है कि आने वाली रेलवे लाइन सीधी है, जबकि जाने वाली लाइन घुमावदार है। इस वजह से यह अंतर आया है।

रेलवे का बढ़ेगा राजस्व, यात्रियों की जेब हल्की
नवीन सर्वेक्षण के बाद रेलवे बोर्ड ने माना कि जब अधिक दूरी का सफर यात्री कर रहे हैं तो उनसे किराया क्यों नहीं वसूला जा रहा। जिसके बाद किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। इससे रेलवे का राजस्व तो बढ़ेगा, लेकिन यात्रियों की जेब हल्की होगी।

जानिए कहां कितना बढ़ा किराया
स्टेशन पहले अब
हबीबगंज 60 65
विदिशा 75 80
गंजबसौदा 85 90
उज्जैन 110 115
ग्वालियर 160 165
पुरानी दिल्ली 230 235
(नोट : किराया इटारसी स्टेशन से संबंधित स्टेशनों के बीच सुपर का है। एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकटों का किराया पांच रुपए बढ़ाया गया है।)

जानिए कहां कितनी बढ़ी दूरी
घाट सेक्शन पुराना मेजरमेंट नया मेजरमेंट
बुधनी-मिडघाट 6.78 11.880
मिडघाट-चौका 6.18 7.712
चौका-बरखेड़ा 6.43 6.484

 

नहीं बनेगी विदिशा की एमएसटी
घाट सेक्शन की दूरी बढऩे के बाद इटारसी से विदिशा का मासिक टिकट यानी एमएसटी नहीं बनेगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अधिकतम 150 किमी की दूरी का एमएसटी बनाया जाता है। सात किमी दूरी बढऩे से विदिशा अब 152 किमी हो गया है। इसलिए कंप्यूटर से मासिक टिकट जारी नहीं हो रहे हैं।

इनका कहना है...
भोपाल-इटारसी के बीच घाट सेक्शन की दूरी बढ़ गई है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर किराए में संशोधन हुआ है। इसी वजह से एमएसटी भी नहीं बन रही है।
-आईए सिद्दीकी, पीआरओ भोपाल।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned