scriptरेलवे में काम करने वाले ट्रैकमैन के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खिल उठेंगे चेहरे | indian railway trackman good news | Patrika News

रेलवे में काम करने वाले ट्रैकमैन के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खिल उठेंगे चेहरे

locationहोशंगाबादPublished: May 20, 2019 12:36:43 pm

Submitted by:

sandeep nayak

ट्रेकमेनों मनचाहे विभाग में करा सकते ट्रांसफर

indian railway trackman good news

रेलवे में काम करने वाले ट्रैकमैन के लिए आई बड़ी खुशखबरी, खिल उठेंगे चेहरे

इटारसी। रेलवे पटरियों की 24 घंटे निगरानी करने वाले ट्रेकमैनों के लिए अब तक सबसे बड़ी खुशखबरी मिली है। जिससे उनके चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। अक्सर देखा जाता था कि कई बार बाहर के ट्रेकमैनों को किसी अन्य शहर में रहना मुश्किल भरा होता था। इससे उनका परिवार भी परेशान रहता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल अब ट्रेकमेन मनचाहे विभाग में ट्रांसफर करा सकेंगे। ट्रेकमेनों को रेलवे ने मनचाहे विभाग में ट्रांसफर करने की सहमति दे दी है। पश्चिम मध्य रेलवे मजदूर संघ द्वारा उठाई गई मांग और इससे जुड़े मुद्दों पर रखे गए सुझाव को रेलवे बोर्ड ने मान लिया है। इस निर्णय का डबल्यीसीआरएमएस के मंडल सचिव आरके यादव ने स्वागत किया है।
उन्होंने बताया कि पमरे मजदूर संघ के अध्यक्ष डॉ. आरपी भटनागर ने रेलवे बोर्ड को सुझाव दिया था कि अन्य विभागों के 10 प्रतिशत रिक्त पद ट्रेकमेन में जोड़कर स्वीकृत पदों से ज्यादा ट्रेकमेन की भर्ती की जाए। इससे ट्रेकमेन अन्य विभागों में कैडर परिवर्तन कर सकेंगे।
गौरतलब है कि मौजूदा हालात में ट्रेकमेन के पद पर बड़ी संख्या में शिक्षित युवा भर्ती हुए हैं। उन्हें कैडर बदलने की सुविधा बिना किसी शर्त व बाधाओं के दी जानी चाहिए, जिसमें जीडीसीई व एलडीसीई भी शामिल हैं। जबलपुर के अलावा भोपाल और कोटा में जीडीसीई के तहत 270 पदों की भर्ती निकाली गई है, जिसमें शिक्षित कैडर को कई विभागों में जाने का अवसर मिल सकेगा।
आधा दर्जन ट्रेनों में स्थाई रूप से बढ़ेंगे कोच
इटारसी. जंक्शन से गुजरने वाली आधा दर्जन टे्रनों में रेलवे ने स्थायी रूप से कोच बढ़ाने का निर्णय लिया है। टे्रनों में कोच की संख्या बढऩे से यात्रियों को सुविधा मिलेगी। दरअसल एलएचबी कोच वाले रैक में कोच कम होने की खबर के बाद यात्रियों के लिए यह राहत देने वाली खबर है। रेलवे ने वैसे तो मंडल से गुजरने वाली 16 ट्रेनों में कोच बढ़ाने की घोषणा की है लेकिन उनमें से इटारसी जंक्शन से सिर्फ 06 टे्रन ही गुजरती हैं।
इन ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच
ट्रेन नंबर नाम कोच
12192 श्रीधाम एक्सप्रेस 01 स्लीपर और 01 थर्ड एसी
12191 श्रीधाम एक्सप्रेस 01 स्लीपर और 01 थर्ड एसी
01661 हबीबगंज-पुरी एक्सप्रेस 01 फस्र्ट कम सेकंड एसी
01662 पुरी-हबीबगंज एक्सप्रेस 01 फस्र्ट कम सेकंड एसी
01664 हबीबगंज-धारवाड़ एक्सप्रेस 01 फस्र्ट कम सेकंड एसी
01663 धारवाड़-हबीबगंज एक्सप्रेस 01 फस्र्ट कम सेकंड एसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो