scriptवेबसाइट पर डालें गंदगी के फोटो, तत्काल पहुंचेंगे सफाई सुपरवाइजर | Insert photos on website, cleaning supervisor will arrive immediate | Patrika News

वेबसाइट पर डालें गंदगी के फोटो, तत्काल पहुंचेंगे सफाई सुपरवाइजर

locationहोशंगाबादPublished: Jun 30, 2019 09:03:07 pm

Submitted by:

Rahul Saran

भोपाल मंडल में रेलवे का नया प्रयोगए ग्रेड स्टेशनों पर गंदगी की शिकायत के लिए जल्द शुरू होगी सुविधा, भटकने से बचेंगे रेलयात्री

RRC Group D recruitment

hoshangabad, jabalpur jone, fair display sysytem,

होशंगाबाद। भोपाल मंडल के होशंगाबाद, इटारसी सहित ए ग्रेड श्रेणी के अन्य प्रमुख स्टेशनों पर ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों को अब गंदगी की शिकायत करने कहीं जाना नहीं पड़ेगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट शुरू की है। इसमें यात्री अपने मोबाइल से ही अपनी शिकायत रेलवे को दर्ज करा सकेंगे। शिकायत के बाद यात्री से संपर्क करने खुद रेलकर्मी आएंगे और उनकी समस्या सुनकर उसका निराकरण करेंगे। यात्रियों को इस तरह की सुविधा देने का काम भोपाल मंडल में पहली बार होने जा रहा है।
—–
बेवसाइट पर फोकस करेंगे सुपरवाइजर
रेलवे ने यात्रियों की सफाई से जुड़ी समस्याओं के निराकरण को तेजी से करने की मंशा से एक वेबसाइट तैयार की गई है। इस वेबसाइट पर एक फॉर्म उपलब्ध रहेगा। इस फॉर्म में यात्री को अपना नाम, पता सहित अन्य जानकारी के साथ गंदगी वाली जगह की फोटो भी उपलब्ध कराना होगी। इस वेबसाइट पर सफाई सुपरवाइजरों को फोकस करना होगा। पूरी जानकारी वेबसाइट पर दर्ज होने के बाद शिकायत को सफाई सुपरवाइजर के पास फॉरवर्ड किया जाएगा। शिकायत मिलते ही सुपरवाइजर मौके पर जाकर यात्री की शिकायत का निराकरण करेंगे।
——
क्यूआर कोर्ड से भी होगी शिकायत
रेल प्रबंधन द्वारा गंदगी की शिकायत करने के लिए स्टेशनों के चिहिन्त स्थानों र क्यूआर कोर्ड भी लगाएगा। गंदगी से परेशान यात्री इस क्यूआर कोर्ड को स्केन करके भी अपनी शिकायत कर सकेगा। शिकायत के निराकरण के बाद शिकायतकर्ता यात्री के मोबाइल पर एसएमएस से फीडबैक मिलेगा।
—एक नजर में भोपाल मंडल
मंडल बना- वर्ष १९५२
ए वन श्रेणी के स्टेशन-०१
ए ग्रेड स्टेशन-०५
बी ग्रेड स्टेशन-०६
सी ग्रेड स्टेशन-००
डी गे्रड स्टेशन-१२
ई ग्रेड स्टेशन- ५३
एफ ग्रेड स्टेशन-१७
———
किसने क्या कहा
भोपाल मंडल में यह अपने तरह का पहला प्रयोग है। अभी ए वन ग्रेड स्टेशन पर प्रयोग हुआ है। जल्द ही होशंगाबाद, इटारसी सहित अन्य ए ग्रेड स्टेशनों पर भी यह सुविधा शुरू करने जा रहे हैं।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो