scriptपुराने पैनल इंटरलॉकिंग सिस्टम से कैसे कर रहे हो ट्रेन का संचालन | Inspecting Railway Chief Safety Officer | Patrika News

पुराने पैनल इंटरलॉकिंग सिस्टम से कैसे कर रहे हो ट्रेन का संचालन

locationहोशंगाबादPublished: Dec 22, 2017 09:58:05 am

Submitted by:

yashwant janoriya

मुख्य संरक्षा अधिकारी ने रेलवे स्टेशन और अन्य कार्यालयों का निरीक्षण किया, खिरकिया स्टेशन पर अधिकारी के निरीक्षण नहीं करने पर नाराज हुए लोग

Inspecting Railway Chief Safety Officer

Inspecting Railway Chief Safety Officer

हरदा. बिना गार्ड की मालगाड़ी स्टेशन से गुजरती है तो ट्रेन की सुरक्षा के लिए क्या करते हो? इसकी जानकारी अगले स्टेशन को किस तरह से देते हो? पुराने पैनल इंटरलॉकिंग सिस्टम से ट्रेनों का संचालन कैसे हो रहा है। नया पैनल सिस्टम अभी तक क्यों नहीं लग पाया। यार्ड में मालगाड़ी का शटिंग कार्य कैसे करते हो। ट्रेन की सुरक्षा में कोईकोताही नहीं बरतें अधिकारी, कर्मचारी। ऐसे सवाल जबलपुर के रेलवे मुख्य संरक्षा अधिकारी राजेश अर्गल ने गुरुवार को स्थानीय उप स्टेशन अधीक्षक राजेंद्र करारे और स्टेशन प्रबंधक वीके उपाध्याय से किए। जिस पर उन्होंने बिना गार्ड की मालगाड़ी के बारे में अगले स्टेशन को जानकारी देने और पुराने पैनल सिस्टम से कार्य करने में आ रही दिक्कतों को बताया। उन्होंने कहा कि पैनल से सिग्नल व शटिंग कार्य करने में काफी समय लगता है। इसे पैनल को बदला जाए। संरक्षा अधिकारी ने कहा कि जल्द ही नया आधुनिक पैनल लगाया जाएगा। चीफ सेफ्टी ऑफिसर अर्गल ने इटारसी से लेकर दगडख़ेड़ी रेलवे स्टेशन तक का निरीक्षण किया।
कार्यालयों में जांच करने पहुंचे अधिकारी
सिग्नल ऑफिस व यातायात सुरक्षा कार्यालय का जायजा लिया। वहां के रिकार्डों की जांच अधिकारियों से सुरक्षा को लेकर जानकारियां प्राप्त की। उन्होंने दीवार पर लगाए बोर्ड के बारे में पूछताछ की। अधिकारी ने बताया कि ट्रैक व कार्य करने के नियम लिखे गए हैं, ताकि कर्मचारी आते-जाते हुए इन्हें पढ़कर इसके अनुसार कार्य कर सकें। जिस पर उन्होंने सराहना की। संरक्षा अधिकारी अर्गल ने प्लेटफार्म नंबर तीन के सामने स्थित पेयजल फिल्टर प्लांट, टीआरडी कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों से ट्रेनों के संचालन में सुरक्षा को लेकर उनकी कार्यप्रणाली को जाना। चीफ ऑफिसर के कार्यालयों में पहुंचते ही अधिकारियों में हड़कंप मचा रहा।
ओवरब्रिज निर्माण स्थल का निरीक्षण किया
मुख्य संरक्षा अधिकारी अर्गल ने स्टेशन प्रबंधक से रेलवे डबल फाटक से यातायात को लेकर चर्चाकी, वहीं रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की स्थिति के बारे में पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि राज्य और केंद्र को मिलकर ओवरब्रिज का निर्माण करना है। नक्शा पास हो गया है। आगे की प्रक्रिया प्रोसेस में हैं। एडीआरएम एवं मंडल अभियंता आरके पांडे ने रेलवे डबल फाटक के पास पहुंचकर निर्माण स्थल का जायजा लिया।
स्टेशन पर निरीक्षण करने नहीं उतरे अधिकारी, लोगों ने जताया विरोध
खिरकिया. सुरक्षा व्यवस्था, सतर्कता व अन्य कार्यो के लिए रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण व अन्य ऑडिट कार्यो के लिए एसएजी अधिकारी सहित दल द्वारा गुरुवार को निरीक्षण किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन उनके द्वारा निरीक्षण नहीं किया गया। चीफ सेफ्टी अधिकारी जबलपुर राजेश अर्गल सहित दल की विशेष ट्रेन स्टेशन पर तो पहुंची, लेकिन उसमें से किसी भी अधिकारी द्वारा पहुंचकर निरीक्षण नहीं किया गया, जबकि निरीक्षण को लेकर स्टेश्न प्रबंधन द्वारा रिकार्ड, उपकरण व अन्य व्यवस्था पूर्व मे तैयार कर रखी थी। जानकारी के अनुसार टीम को 14.45 बजे से 14.42 बजे तक निरीक्षण किया जाना था। इस दौरान करीब 27 मिनिट में टीम द्वारा समूचे रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया जाना था, लेकिन पहले तो हरदा की ओर से करीब 3 बजे सीधे दगडख़ेड़ी अधिकारी ट्रेन से निकल गए। वहीं वापसी में लौटते समय शाम करीब 5.15 रेलवे स्टेशन पर कुछ मिनटों के लिए विशेष ट्रेन रूकी, लेकिन उसमें से कोई भी अधिकारी स्टेशन पर नहीं पहुंचा। ऐसे में अधिकारियों का यह दौरा निरीक्षण रस्म अदायगी मात्र रहा, जबकि पूर्व से रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कार्य नियोजित था।
मांगों को लेकर खड़े रहे समिति के लोग
स्टेशन पर विभिन्न मांगों को लेकर नगर विकास समिति के पदाधिकारी व नागरिक भी ज्ञापन देने पहुंचे थे, लेकिन निरीक्षण नहीं होने के चलते उन्होंने स्टेशन अधीक्षक को भी ज्ञापन सौंपना पड़ा। उन्होंने ताप्तीगंगा, झेलम एक्सप्रेस, हैदराबाद अजमेर एक्सप्रेस का स्टापेज दिए जाने। नागपूर-भुसावल ट्रेन को प्रतिदिन करने, स्वीकृत ओव्हर ब्रिज क्रमांक 195 का निर्माण शीघ्र प्रारंभ कराया जाने, स्टेशन की श्रेणी सुधार की जाए, स्टेशन के दोनों ओर शेड की लंबाई बढ़ाने और फुटब्रिज तक बढ़ाने की मांग की गई है। यात्रियों के लिए यात्री प्रतीक्षालय बनाया जाए, साथ ही दोनो प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए सशुल्क सुविधाघर का निर्माण कराया जाने की मांग की। इस दौरान अध्यक्ष अनिल दरबार, सचिव राजेश मेहता, प्रवक्ता महेन्द्रसिंह खनूजा, अरसाइद खान, संदीप भदौरिया, नीरज भदौरिया सहित अन्य नागरिकों के हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपा।
इनका कहना
अधिकारी के खिरकिया स्टेशन पर रुकने का कार्यक्रम पूर्व में निश्चित था। कार्यक्रम की व्यवस्तता के चलते वे स्थानीय स्टेशन पर नहीं रूक सके।
एनके चौहान, स्टेशन अधीक्षक, खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो