यहां तैयार हो रहा 6 पिच वाला प्रदेश का एकमात्र अंतरराट्रीय क्रिकेट मैदान, सभी अपना मिजाज

होशंगाबाद के कुलामढ़ी में 8 एकड़ में तैयार हो रहा क्रिकेट मैदान, बीसीसीआई के फस्र्ट क्लास श्रेणी के मैच होंगे

By: sandeep nayak

Published: 04 Jan 2018, 07:24 PM IST

होशंगाबाद। नर्मदाअंचल में अब जल्द ही बीसीसीआई के टूर्नामेंट होंगे। दरअसल यहां जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान की सुविधा मिलने वाली है। जहां पर बीसीसीआई के फस्र्ट क्लास श्रेणी के मैच होंगे। यह यहां से खिलाड़ी और क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खबर है।
मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के द्वारा कुलामढ़ी बाईपास पर 8 एकड़ के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैदान तैयार किया जा रहा है। इसका काम अब अंतिम दौर में है। जिसे जल्द ही नर्मदापुरम् क्रिकेट डिवीजन के लिए सौंप दिया जाएगा। उसके बाद संभाग के क्रिकेट खिलाड़ी इस मैदान पर प्रेक्टिस कर मैच खेल सकेंगे। इस अंतरराष्ट्रीय ग्राउंड पर बीसीसीआई के फस्र्ट क्लास केटेगरी के सारे मैच हो सकेंगे। साथ ही स्थानीय खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैदान पर खेलने का अनुभव प्राप्त होगा।

 

International Cricket Stadium in Madhya Pradesh and Holkar Stadium

ग्राउंड में होंगी छह पिच, सभी का अपना मिजाज
ग्राउंड में सेंटर में 6 पिच बनाई गई हैं, सभी पिच के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इन सबका अपना मिजाज होगा। इनके निर्माण के लिए बाहर से एक्सपर्ट बुलाए गए थे। जिन्होंने इस पिच को बनाया है।

प्रैक्टिस के लिए 10 पिच
अक्सर देखा जाता है कि भारतीय जमीं की पिच पर स्पिनर गैंदबाज ज्यादा सफल होते हैं, ऐसे में यहां खिलाडिय़ों के लिए प्रैक्टिस करने १० पिच तैयार की जा रहीं हैं, यह पिच भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की होंगी, जिनकी लंबाई 66 फीट और चौड़ाई 8 फीट 8 इंच की होगी।

मानकों के आधार पर बन रहा मैदान
मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के मानकों को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है। ग्राउंड का रेडियस सेंटर पॉइंट से 75 मीटर है यहां सिलेक्शन नंबर वन घास को ग्राउंड में लगाया गया है। वहीं पिच पर बरमूडा घास को लगाया गया है।


रेनगन से होगी सिंचाई
ग्राउंड के चारों ओर अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डालकर रेनगन लगाई जा रही है। इसके लिए लगभग 5 लाख लीटर पानी का टैंक भी बनाया गया है, जिससे ग्राउंड पर सिंचाई करके नमी को बरकरार रखा जाएगा।

 

International Cricket Stadium in Madhya Pradesh and Holkar Stadium

खिलाडिय़ों के लिए बड़ी उपलब्धि
नर्मदापुरम क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अनुराग मिश्रा ने बताया कि यह ग्राउंड संभाग के लिए एक बड़ी उपलब्धि मिल रही है। इस अंतरराष्ट्रीय ग्राउंड पर बीसीसीआई के फस्र्ट क्लास केटेगरी के सारे मैच हो सकेंगे। साथ ही स्थानीय खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैदान पर खेलने का अनुभव प्राप्त होगा। इससे क्षेत्र के खिलाडिय़ों के खेल में और निखार आएगा यह मैदान जल्द ही तैयार होकर खिलाडिय़ों को मिलेगा। क्रिकेट एसोसिएशन इस ग्राउंड की सुरक्षा के लिए ग्राउंड को चारों तरफ से फेंसिंग कर रहा है जिसके लिए चैन लिंक फेंसिंग और कंसर्नटीना के ब्लॉक लगाए जा रहे हैं।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned