जंक्शन से गुजरने वाले पार्सल पर एजेंसियों की नजर

जंक्शन से गुजरने वाले पार्सल पर एजेंसियों की नजर

yashwant janoriya | Publish: Aug, 15 2019 09:50:21 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले जंक्शन पर आरपीएफ-जीआरपी ने चलाया अभियान

होशंगाबाद। धारा 370 को हटाने के बाद भारत सरकार ने सभी सुरक्षा एजेंसियों के लिए अलर्ट जारी किया है। ऐसे में स्वतंत्रता दिवस की वजह से सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ गई है। यही कारण है कि जंक्शन पर आरपीएफ और जीआरपी द्वारा एक सप्ताह से स्टेशन पर चेकिंग की जा रही है। स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले जंक्शन पर आरपीएफ और जीआरपी द्वारा सघन चैकिंग अभियान चलाया गया। स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही दोनों सुरक्षा एजेंसियों की नजर जंक्शन से बुक होने वाले पार्सलों पर भी है। यही कारण है कि स्टेशन पर सुबह से रात तक बुक होने वाले व ट्रेनों से उतरने वाले पार्सल की जांच की जा रही है। अमला में शामिल जवान ट्रेनों के एसएलआर कोच में भी दूसरे स्टेशनों से बुक हुए पार्सलों की जांच कर रहे हैं जिससे कोई भी विस्फोटक सामग्री या पदार्थ की सप्लाई हो रही हो तो उसे समय रहते निकाला जा सके।

 

डाक से न आ जाए विस्फोटक सामग्री
जंक्शन पर आने वाली ट्रेनों में रोजाना सैकड़ों डाक आती है। अलर्ट के चलते कहीं कोई विस्फोटक सामग्री डाक से न आ जाए इस वजह से जांच एजेंसियां स्टेशन पर आने वाली डाक की भी जांच की जा रही है। रक्षाबंधन के दौरान पोस्ट ऑफिस में कुछ पार्सल भी स्पीड पोस्ट से आ रहे हैं। ऐसे पार्सलों को भी बिना जांच के लिए ट्रेनों में लोड नहीं किया जा रहा है।

 

वेटिंग रूम पर यात्रियों के सामान पर भी नजर
प्लेटफार्म 01 के बाहर वेटिंग रूम के साथ प्लेटफार्म 01 पर बने वेटिंग रूम में भी यात्रियों के सामान की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने जवानों को वेटिंग रूम में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश न देने की सख्त हिदायत दी गई है। साथ टिकट काउंटर व रिर्जेवेशन कक्ष में भी निगरानी की जा रही है।

 

इनका कहना है
प्लेटफार्म पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अलर्ट के बाद जंक्शन पर आने वाली सभी ट्रेनों की जांच की जा रही है। मेटल डिटेक्टर, डॉग स्कॉड कि साथ ही अन्य संसाधनों से पार्सल की भी चेकिंग की जा रही है।
अजीत सिंह, एसआई, आरपीएफ

Independence Day

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned