बड़ी खबर : IRCTC और Indian Railway लाया है ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वालों के लिए आकर्षक उपहार, जल्द करें आवेदन

IRCTC Online Booking: आईआरसीटीसी ने शहर में जारी की फेंचाइजी, स्पेशल ट्रेनों ( Indian Railway ) का सहारा ले रहे यात्री

By: harinath dwivedi

Updated: 10 Nov 2017, 03:39 PM IST

इटारसी। विंटर वैकेशन और मैरिज सीजन के चलते इन दिनों इटारसी से चलने वाली लगभग सभी ट्रेनों में नो-रुम की स्थिति है। इस कारण यात्री स्पेशल ट्रेनों की तरफ रुचि कर रहे हैं। कई बार यात्रियों को ऑनलाइन (IRCTC Online Booking) की जानकारी नहीं होने के कारण यात्री समय पर अपना टिकट बुक नहीं करा पाते हैं

 

ऐसे में आप आईआरसीटीसी की फेंचाइजी और रेलवे (Indian Railway) के ऑनलाइन सिस्टम से टिकट करा कर इस परेशानी से बच सकते हैं। वहीं जल्दी और समय पर टिकट बुकिंग कराने के लिए कई यात्री आईआरसीटीसी की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। इसके लिए इटारसी में दो फेंचाइजी दी गई हैं। जहां ऑनलाइन टिकट करा सकते हैं। वहीं यात्री काउंटर से सुबह8 बजे से रात 8 बजे तक विंडो टिकट बुक करा सकते हैं।

 

यहां हैं आईआरसीटीसी की फेंचाइजी - IRCTC Online Ticket Booking Franchise
एलिट टूर्स एन्ड ट्रेवल्स गांधीनगर
ड्रीम ई पॉइंट टिकट बुकिंग स्टेशन के पास।
तिवारी टूर्स एन्ड ट्रेवल्स पुरानो इटारसी।
राजा मोबाइल गैलरी आरएमएस आफिस के पास इटारसी।
सेवा इंटरप्राइजेस देशबंधुपुरा इटारसी

तत्काल रिजर्वेशन के लिए रखें इनका ध्यान

टाइम : तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है। एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है।

तत्काल रिजर्वेशन चार्ज : सेकेंड सिटिंग का तत्काल टिकट बुक करने पर 10 से 15 रुपए का चार्ज लगता है। स्लीपर क्लास का टिकट बुक करने पर कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 200 रुपए का चार्ज लगता है। एसी चेयर कार का टिकट बुक करने पर मिनिमम 125 और अधिकतम 225 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 3 टियर के तत्काल टिकट पर कम से कम 300 रुपए और अधिकतम 400 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 2 टियर का टिकट बुक करने पर मिनिमम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चर्जा लगता है। वहीं एग्जीक्यूटिक क्लास का तत्काल टिकट लेने पर कम से कम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चार्ज लगता है।

रोजना इतना ट्रांजेक्शन
आईआरसीटीसी पर रोजाना करीब 1,30,000 तत्काल टिकट की ट्रांजेक्शन होती हैं। यहां पर आईआरसीटीसी से तत्काल रेल टिकट बुक करने के बाद कैश और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बाद में भुगतान कर सकते हैं।


लंबी वेटिंग
उत्तर-भारत जाने वाली ट्रेनों के यात्री परेशान हो रहे हैं। ऐसे में बिहार तरफ जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। इटारसी से बिहार की तरफ जाने वाली कुशीनगर एक्सपे्रस, राप्तीसागर एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सपे्रेस, पंचवेली एक्सप्रेस, गोरखपुर सुपर फास्ट सहित दर्जनभर ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। वहीं कुछ ट्रेनों में तो क्लोस्ड की स्थिति है।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned