script

अब ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट बुक कराना होगा महंगा

locationहोशंगाबादPublished: Sep 02, 2019 05:39:23 pm

Submitted by:

sandeep nayak

ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट बुकिंग पर आज से लगेगा सेवा शुल्क

When there was a commotion among the railway passengers

When there was a commotion among the railway passengers

इटारसी। यदि आप ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट बुक करते हैं तो आपको पहले से अधिक राशि चुकाना होगी। यह नियम 1 सितंबर से लागू हो गया है। इंडियन रेलवे ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी की ओर से कल देर शाम जारी आदेश के अनुसार ई-टिकट पर स्लीपर में 15 रुपए और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी श्रेणियों पर 30 रुपए का सेवा शुल्क लिया जाएगा। इसके साथ ही, जीएसटी इससे अलग होगा। रेलवे अफसरों के अनुसार ई-टिकट पर सर्विस चार्ज की व्यवस्था पहले भी थी, लेकिन 3 साल पहले मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्जेस वापस ले लिया था।
तीन साल पहले लगता था सर्विस शुल्क
रेलवे की तरफ से सर्विस शुल्क लेने का यह फैसला पहली बार नहीं लिया गया है। रेलवे ने इसके पहले भी यह नियम लागू किया था। तीन साल पहले आईआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपए और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपए का सेवा शुल्क लेता था।
आईआरसीटीसी ने एक सितंबर से ट्रेन में आरक्षित टिकटों पर फिर से सर्विस चार्ज शुरू किया है। यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर निर्धारित सेवा शुल्क देना होगा।
आईए सिद्दकी, पीआरओ, रेलवे भोपाल मंडल

रेलवे बोर्ड ने अगस्त में दी थी सर्विस चार्ज वसूलने की अनुमति
अगस्त की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर यात्रियों से सर्विस चार्ज दोबारा वसूलने की अनुमति दी थी। बोर्ड की ओर से आईआरसीटीसी को 30 अगस्त को जारी किए पत्र में कहा था कि संबंधित प्राधिकरणों ने मामले में पूरी जांच कर ली है। पत्र में कहा गया था कि वित्त मंत्रालय भी कह चुका है कि सर्विस चार्ज को खत्म करने की व्यवस्था अस्थायी है और रेल मंत्रालय इसे फिर से शुरू कर सकता है। अधिकारियों के अनुसार, सर्विस चार्ज बंद होने के बाद आईआरसीटीसी की इंटरनेट टिकटिंग से होने वाली कमाई में 26 फीसदी की गिरावट हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो