scriptकलेक्टर के आदेश पर दो पंचायतों के निर्माण कार्यों में अनियमितता की होगी जांच | Irregularities in two construction works of Panchayats will be examine | Patrika News

कलेक्टर के आदेश पर दो पंचायतों के निर्माण कार्यों में अनियमितता की होगी जांच

locationहोशंगाबादPublished: May 30, 2018 11:59:06 pm

Submitted by:

govind chouhan

पिसुआ और सिंगानामा में निर्माण कार्यो में अनियमितता बरते जाने की ग्रामीणों ने की थी शिकायत

Irregularities in two construction works of Panchayats will be examine

कलेक्टर के आदेश पर दो पंचायतों के निर्माण कार्यों में अनियमितता की होगी जांच

पिपरिया. ग्राम स्वराज के तहत ग्राम पंचायतों के विकास निर्माण के लिए सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है लेकिन ग्रामीण निर्माण कार्यों से संतुष्ट नहीं है और लामबंद होकर अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं।
शिकायत पर कलेक्टर ने जिला पंचायत सीइओ को दो पंचायतों की जांच कर रिपोर्ट दिए जाने आदेश जारी किए हैं। आदेश पर जनपद सीइओ ने जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है जो अनियमितताओं की जांच करेगी।
आदिवासी अंचल की ग्राम पंचायत पिसुआ और सिंगानामा में स्वीकृत रोड, नाली निर्माण में बरती गई अनियमितता के खिलाफ ग्रामीणों ने लामबंद होकर १८ मई को कलेक्टर से शिकायत दर्ज कराई थी। कलेक्टर के आदेश पर इन पंचायतों की सूक्ष्म जांच तीन सदस्यीय कमेटी करेगी।
ये रहे शिकात के बिंदु
ग्रामीणों ने पिसुआ और सिंगानामा में सड़क, नाली एवं अन्य स्वीकृत विकास निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन करने का आरोप लगाया है। इसमें स्टीमेट के तहत स्वीकृत मापदण्ड के तहत सामग्री का उपयोग नहीं होना, पर्याप्त मात्रा मेंं लोहा सीमेंट का उपयोग नहीं किए जाने व प्रधान मंत्री आवास स्वीकृति में अनियमितताएं बरती जाने से जरुरतमंद को इसका लाभ नहीं मिल पाने की शिकायत की है।

जांच दल गठित
जनपद पंचायत सीईओ ने तीन सदस्यी जांच कमेटी का गठन कर वित्तीय वर्ष १७-१८-१९ की विभिन्न योजनाओं के निर्माण कार्यों की जांच के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। जांच दल में शामिल सहायक यंत्री मनरेगा, पंचायत अधिकारी, उपयंत्री जनपद पंचायत इसकी जांच करेंगे।
जांच के निर्धारित बिंदु
कलेक्टर के आदेश पर सीईओ ने जांच दल को दोनों पंचायतों के आन लाइन ईपीओ तथा देयक, कैशबुक का मिलान करते हुए स्थल निरीक्षण करने आदेशित किया है। साथ ही पीएम आवास के हितग्राहियों की वास्तविक चयन जानकारी के साथ प्रतिवेदन ५ जून तक अनिवार्य रूप से दिए जाने आदेशित किया है ताकि कलेक्टर को रिपोर्ट दी जाए सके और उसका प्रति परीक्षण हो सके।
इनका कहना है...
कलेक्टर, जिला सीईओ के निर्देश पर पिसुआ, सिंगानामा पंचायतों के समस्त निर्माण कार्यों की जांच करने तीन सदस्यीय दल गठित कर जांच रिपोर्ट देने निर्देशित किया है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से निर्माण कार्यों में अनियमितता की शिकायत दर्ज कराई है।
-सीपी सोनी, सीईओ जपं पिपरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो