scriptतीन दिन के लिए प्रदेश का यह बड़ा जंक्शन हाइअलर्ट पर | Itarsi junction high alert before Independence Day | Patrika News

तीन दिन के लिए प्रदेश का यह बड़ा जंक्शन हाइअलर्ट पर

locationहोशंगाबादPublished: Aug 13, 2018 03:33:04 pm

Submitted by:

sandeep nayak

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले से 16 अगस्त की शाम तक रेलवे स्टेशन की सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर

high alert

No alert for Alwar junction despite high alert

इटारसी. भोपाल मंडल में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर मंडलस्तरीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति में बड़ी-बड़ी बातें करने वाले मंडल रेल प्रबंधक ही सुरक्षा और सुविधा की अनदेखी कर रहे हैं। इटारसी जंक्शन की आफत की लिफ्ट और लगेज स्केनर के बंद होने की कई बार जानकारी देने के बावजूद डीआरएम की तरफ से इस समस्या का आज तक स्थाई समाधान नहीं निकाला गया है। रेलवे के जिम्मेदारों की यह लापरवाही सुरक्षा में सेंध की वजह बन सकती है।
स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले से 16 अगस्त की शाम तक रेलवे स्टेशन पर विशेष सुरक्षा रहती है। सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर रहती हैं मगर इस हाई अलर्ट की पोजीशन में बंद पड़ा लगेज स्केनर लूप साबित हो सकता है।

स्टेशन पर यात्रियों के सामान में छिपे हुए किसी भी तरह संदिग्ध सामग्री या हथियारों की जांच के लिए यह लगेज स्केनर लगाया था। स्केनर पिछले एक साल से सिर्फ शोपीस बना हुआ है। लाखों रुपए की यह सुरक्षा मशीनरी यहां पड़े-पड़े धूल खा रही है और लगेज स्केनर लगाने वाली कंपनी भी उसे सुधारने के प्रति बेपरवाह है। डीआरयूसीसी सदस्य राजा तिवारी ने बताया कि डीआरयूसीसी की मीटिंग में हमने खुद डीआरएम को यह दोनों समस्याएं कई बार बता चुके हैं मगर वे ध्यान ही नहीं देते हैं। अब अगर यह छोटी-छोटी समस्याओं के लिए डीआरएम भी नहीं सुनेंगे तो फिर बैठक करने का मतलब क्या है।
वहीं जनसंपर्क अधिकारी आईए सिद्दकी का कहना है कि कई बार तकनीकि गड़बड़ी से दिक्कत आ जाती है। इस तरह की समस्याओं को रेलवे अपने स्तर से हल करने का पूरा प्रयास करती है।

बैठक में उठ चुका है मामला
इटारसी जंक्शन पर सर्कुलेटिंग एरिया में करीब 35 लाख रुपए लिफ्ट और लगभग 30 लाख रुपए कीमत का लगेज स्केनर यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा के लिए लगे थे मगर दोनों ही इस समय बंद पड़े हैं। लिफ्ट के बार-बार बिगडऩे और लगेज स्केनर के महीनों से बंद होने की समस्या डीआरयूसीसी मेंबर राजा तिवारी ने कई बार मीटिंग में डीआरएम शोभन चौधुरी के समक्ष रखी है मगर डीआरएम इन समस्याओं का स्थाई समाधान कराने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो