scriptहॉट स्पॉट बना इटारसी, डॉक्टर-लाइनमैन के संपर्क में आए करीब 1 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग | Itarsi becomes hot spot, Screening of people exposed to positive | Patrika News

हॉट स्पॉट बना इटारसी, डॉक्टर-लाइनमैन के संपर्क में आए करीब 1 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग

locationहोशंगाबादPublished: Apr 10, 2020 07:28:53 pm

Submitted by:

poonam soni

डॉक्टर हेड़ा के पांच कर्मचारियों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, एक लंबित

हॉट स्पॉट बना इटारसी, डॉक्टर-लाइनमैन के संपर्क में आए करीब 1 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग

हॉट स्पॉट बना इटारसी, डॉक्टर-लाइनमैन के संपर्क में आए करीब 1 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग

होशंगाबाद/इटारसी. इटारसी शहर अब कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। बुधवार को एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित मिलने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सख्ती बढ़ा दी है। गुरुवार को मृत लाइनमैन हकीम खान और भोपाल में भर्ती पॉजिटिव मरीज डॉ. हेड़ा से जुड़े 15 लोगों के सैंपल लिए। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को सैंपलिंग दोगुनी हो जाएगी। बुधवार रात को भी 6 सैंपल लिए। सीएमएचओ डॉ.सुधीर जैसानी ने बताया कि शनिवार तक 200 से अधिक सैंपल लिए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी का कहना है कि इटारसी में पूरा फोकस है। हकीम खान का परिवार जिन मुस्लिम परिवारों के संपर्क में था, सभी की सैंपलिंग कराई जा रही है। डॉ. हेड़ा के स्टॉफ के 6 लोगों के सैंपल लिए। गुरुवार रात आई रिपोर्ट में 5 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव है, एक की आना बाकी है।
डॉ. हेड़ा और हकीम का परिवार करीब 1000 लोगों के संपर्क में आया
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, डॉ.हेड़ा और हकीम खान के परिवार के संपर्क में करीब 1 हजार लोग आए। विभाग सभी स्क्रीनिंग की तैयारी कर रहा है। विभाग यह पता लगाना चाहता है कि कहीं किसी को कोरोना के लक्षण तो नहीं आ रहे हैं। अगर ऐसा है तो फिर सैंपलों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।
हाजी मंजिल क्षेत्र पुलिस की तैनात
गुरुवार को हाजी मंजिल क्षेत्र को चारों ओर से सील कर पुलिस ने बेरीकेड्स लगा दिए हैं। निगरानी के लिए पुलिस भी तैनात किया गया है। क्षेत्र में किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं है। इसके साथ यहां सेनेटाइजेशन भी लगातार किया जा रहा है।
23 हाजियों की हो रही स्कीनिंग
हाजी मंजिल सील होने के बाद यहां के 23 लोगों को स्क्रीनिंग और मेडिकल जांच कर रहे हंै। ये 23 वह लोग हैं जो हज करके लौटे हैं। सभी के सैंपल ले रहें हैं। फिलहालउन लोगों के सैंपल लिए जा रहे है जिनमें कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
एक महीने की छुट्टी पर था हकीम
विद्युत कंपनी में लाइनमैन हकीम खान 9 फरवरी से 9 मार्च तक मेडिकल लीव था। 9 मार्च को ऑफिस गया था। आने के कुछ दिनों बाद उसकी तबीयत खराब हो गई थी। जिसके बाद उसका उपचार कराया गया और 2 अप्रेल को उसकी मौत हो गई थी।
जिला अस्पताल विवाद से परेशानी
अस्पताल में गुरुवार सुबह हंगामा हो गया। अस्पताल के स्टॉफ नर्स ने अचानक सर्दी, सांस लेने में परेशानी की शिकायत की। डॉ.शिवेंद्र चंदेल उनके सैंपल लेने की मांग प्रबंधन की हैं। सीएस डॉ.रवींद्र गंगराडे से चर्चा के बाद एडीएम ने जांच के आदेश दिए हैं।
 

टीम वर्क की कमी
जिले में 49 सैंपल लिए हैं। इसमें सबसे अधिक सैंपल डॉ.सुनील जैन और उसके बाद डॉ.दिनेश यादव ने लिए हैं लेकिन जिला अस्पताल प्रबंधन ने अभी तक इनके रीलिवर की व्यवस्था नहीं की है। जबकि नियमों के अनुसार संबंधित डॉक्टरों को एक दिन काम और एक दिन का रेस्ट दिया जाना चाहिए।
कोरोना होशंगाबाद के गांव रायपुर में नाकाबंदी की गई है। विक्रम खंडेलवाल ने बताया कि बाहर से आवागमन ज्यादा हो जाने के कारण कोटवारों से कहा गया सरपंच द्वारा की गांव की नाकाबंदी की जाए।
36 कर्मचारियों के साथ बैठक में शामिल हुआ था हकीम, सभी होंगे होम आइसोलेट
पिपरिया. इटारसी निवासी बिजली लाइनमैन हकीम खान की कोरोना संदिग्ध मौत के बाद प्रशासन उसकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रहा है। तहसीलदार राजेश बोरासी ने बताया कि बुधवार रात जानकारी मिली कि पिपरिया में रहने वाले बिजली एई बाबई में पदस्थ था। 19 मार्च को विभागीय बैठक में एई और मृतक लाइनमैन शामिल थे। एसडीएम के निर्देश पर तत्काल रात में ही सीमेंट रोड निवासी एई के निवास पर तहसीदार पहुंचे। एई ने बताया कि बैठक हुई थी उसमें वह शामिल नहीं थे। एसडीएम ने बताया कि एई को होम आइसोलेट कर दिया है। बीएमओ के अनुसार एई की स्वास्थ्य परीक्षण रिपोर्ट नार्मल है। प्रशासन हकीम के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति की जांच कर रही है। तहसीलदार ने बताया कि 19 मार्च को हुई बैठक में 36 अधिकारी कर्मचारी शामिल थे उनकी सूची सोहागपुर एसडीएम को भेजी है, सभी को होम आइसोलेट किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो