script

सोलर प्लांट की बिजली से रोशन होगा प्रदेश का यह बड़ा जंक्शन

locationहोशंगाबादPublished: May 01, 2018 01:08:36 pm

रेलवे स्टेशन पर लग रहा 300 किलोवॉट का सोलर प्लांट

itarsi railway station will be lighten with solar energy

itarsi railway station will be lighten with solar energy

इटारसी। इटारसी रेलवे जंक्शन जल्द ही सोलर लाइट से जगमगाएगा। स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे के बिजली विभाग के मुताबिक यह काम मई माह में पूरा हो जाएगा। जून माह से इटारसी रेलवे स्टेशन सोलर प्लांट की बिजली से रोशन होने लगेगा। बताया जाता है कि जबलपुर जोन के सभी मुख्य स्टेशनों पर रेलवे ने सोलर पावर प्लांट बनाने की योजना बनाई थी। करीब एक साल पहले इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली थी। जून माह से इटारसी रेलवे स्टेशन रेलवे जंक्शन पर करीब 300 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव बनाकर जोनल मुख्यालय भेजा गया था जहां पर इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई थी। स्वीकृति के बाद रेलवे ने सोलर पावर प्लांट लगाने का ठेका पूरे जोनल लेवल पर दिया था।

इन सोलर प्लेट्स को सभी सातों प्लेटफॉर्मों पर लगाने का काम अंतिम चरणों में चल रहा है। मई माह के पहले पखवाड़े में यह काम पूरा हो जाएगा। दूसरे पखवाड़े में इस सिस्टम की टेस्टिंग कर ली जाएगी। जून माह से रेलवे स्टेशन पर दिन में बिजली की सप्लाई इसी प्लांट से होगी। प्लांट से जो एक्सट्रा बिजली जनरेट होगी उसे रेलवे बिजली कंपनी को भी बेचकर मुनाफा कमा सकेगी।
&सोलर प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। मई माह में यह काम खत्म हो जाएगा। जून माह से इस सिस्टम से बिजली जनरेट करने का काम चालू हो जाएगा।
एमएच परवेज, एसएसई इलेक्ट्रिकल
यह होगा फायदा
सोलर प्लांट से बिजली मिलने के बाद रेलवे को काफी फायदा होगा। इसके बाद रेलवे का बिजली विभाग को दिया जाना वाली बड़ी राशि की बचत होगी। इसे रेलवे दूसरी सुविधाओं में खर्च करने के बाद यात्री सुविधाओं में उनका उपयोग कर सकता है। जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर 300 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो