scriptजबलपुर जोन के दस हजार अधिवक्ता अपने आईकार्ड पर ट्रेन में कर सकेंगे सफर.. | Jabalpur Zone 10000 advocates will be able to train on their iCard | Patrika News

जबलपुर जोन के दस हजार अधिवक्ता अपने आईकार्ड पर ट्रेन में कर सकेंगे सफर..

locationहोशंगाबादPublished: Nov 16, 2018 04:29:22 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-रेलवे ने दी अधिवक्ताओं के पहचान पत्रों को मान्यता

hoshangabad, train journey, jabalpur jone, advocates, icard

hoshangabad, train journey, jabalpur jone, advocates, icard

होशंगाबाद। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के 10 हजार से ज्यादा अधिवक्ताओं को रेलवे ने एक बड़ी सुविधा प्रदान कर दी है। रेलवे ने अधिवक्ताओं को मिलने वाले पहचान पत्र को ट्रेन में सफर के लिए मान्यता दे दी है। अब जबलपुर जोन के हजार अधिवक्ता ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट बनवाने के दौरान या यात्रा के दौरान अपने अधिवक् ता पहचान पत्र को दिखाकर अपनी यात्रा कर सकेंगे। अब अधिवक्ताओं को शासन द्वारा मान्यता प्राप्त पहचान पत्रों को सहेजने की झंझट नहीं झेलना पड़ेगी।
यात्रा के लिए एक दर्जन पहचान पत्र होते हैं मान्य
रेलवे में ऑन लाइन टिकट बनवाने के बाद ट्रेन में सफर करने के दौरान चेकिंग स्टाफ को यात्री द्वारा अपना परिचय पत्र दिखाना जरुरी है। अब तक रेलवे ने इस व्यवस्था के तहत करीब एक दर्जन अलग-अलग तरह के परिचय पत्रों को मान्यता दे रखी थी। ट्रेन में जिन आईकाड्र्स को मान्यता मिलती थी उनमें प्रमुख रूप से आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, शासन द्वारा प्रदान किया गया परिचय पत्र, केंद्र सरकार की ओर से जारी परिचय पत्र शामिल थे। कुल मिलाकर करीब एक दर्जन ऐसे परिचय पत्रों में से किसी एक यात्रा के दौरान रखना अनिवार्य है।
रेलवे ने दी मान्यता, हजारों को मिलेगा लाभ
रेलवे बोर्ड के सामने कुछ महीने पहले अधिवक्ताओं से जुड़ा यह मामला आया था। करीब छह महीने विचार मंथन के बाद रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों अधिवक्ताओं के पहचान पत्र ट्रेनों में यात्रा के लिए अधिमान्य करने पर सहमति देते हुए रेलवे जोनों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। जबलपुर जोन में भी इस संबंध में आदेश आ गए हैं। इस आदेश के बाद जबलपुर जोन के करीब १० हजार अधिवक्ता अपने पहचान पत्र से ट्रेनों में यात्रा करने की सुविधा ले सकेंगे।
यह आईडी कार्ड हैं अब तक मान्य
-वोटर आईडी
-ड्राइविंग लाइसेंस
-आधार कार्ड
-पैन कार्ड
-पासपोर्ट
-राज्य शासन द्वारा जारी पहचान पत्र
-केंद्र सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र
-बैंक पास बुक
-डाकघर पास बुक
-मनरेगा जॉब कार्ड
-पेंशन कार्ड
एक नजर में जबलपुर जोन
जोन का नाम- पमरे जबलपुर
मुख्यालय-जबलपुर
कब बना- अप्रैल 2003
जोन की लंबाई- २९११ किमी
चलने वाली ट्रेनें- करीब 110
किसने क्या कहा
रेलवे का यह बहुत अच्छा निर्णय है इससे अधिवक्ताओं को जारी किए गए आईडी कार्ड को एक सम्मान मिला है। अधिवक्ता अब उसका यात्रा के दौरान बहुत आसानी से उपयोग कर सकेंगे।
रमेश साहू, अधिवक्ता
रेलवे ने अधिवक्ताओं की सुविधा के लिए उनके पहचान पत्रों को मान्यता दे दी है इस संबंध में आदेश आ गए हैं। इससे अधिवक्ताओं को ऑन लाइन टिकट बनाने में और सुविधा रहेगी।
प्रियंका दीक्षित, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जबलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो