scriptरथ पर सवार होकर भाई बलदाऊ, देवी सुभद्रा के साथ मौसी के घर चले भगवान जगन्नाथ | Jagannath Puri Rath Yatra news in hoshangabad | Patrika News

रथ पर सवार होकर भाई बलदाऊ, देवी सुभद्रा के साथ मौसी के घर चले भगवान जगन्नाथ

locationहोशंगाबादPublished: Jul 04, 2019 12:08:30 pm

Submitted by:

poonam soni

बीमारी के बाद स्वस्थ्य होने पर भगवान के बदले गए वस्त्र

jagnnath

रथ पर सवार होकर भाई बलदाऊ, देवी सुभद्रा के साथ मौसी के घर चले भगवान जगन्नाथ

होशंगाबाद। 14 दिन बीमार होने के बाद भगवान जगन्नाथ अब स्वास्थ्य हो गए हैं। वे गुरुवार को भक्तों का कुशलक्षेम जानने नगर भ्रमण पर निकलेंगे।मंगलवार को स्वास्थ्य होने पर भगवान के लिए नए वस्त्र धारण कराए गए। गुरूवार से रथयात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से भ्रमण कर महावीर टॉकीज पहुंचेगी। जहां भगवान रात्रि विश्राम करेंगे। मान्यता है कि आषाढ़ के दूज को भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलदाऊ और बहन सुुभद्रा के साथ मौसी के यहां जाकर कुछ दिन रहते हैं। इसके साथ भक्तों को दर्शन भी देते हैं।
जगन्नाथपुरी की तरह नर्मदांचल में आयोजन

जगन्नाथपुरी की तरह नर्मदांचल में भी यह आयोजन उसी परंपरा के साथ मनाया जाता है। सुबह भगवान जगन्नाथ भाई बलदाऊ और देवी सुभद्रा के विग्रह को रथयात्रा के लिए निकाला जाएगा। मंदिर में संत, महात्माओं द्वारा भगवान के स्वस्थ्य होने पर उनकी महाआरती की गई। आज रथ पर सवार होकर भगवान नगर भ्रमण को निकलेंगे।
यहां से निकलेगी यात्रा
यात्रा जगदीश मंदिर से भगवान की महाआरती के साथ शुरू होगी। पहले दिन जगदीशपुरा, सराफा चौक, मोरछली चौक, कसेरा बाजार, एकता चौक, इंदिरा चौक होते हुए महावीर टॉकीज परिसर पहुंचेगी। महावीर टॉकीज में रात्रि विश्राम के बाद, दूसरे दिन दो दिनों के लिए ग्वालटोली। इसके बाद जयस्तंभ, तारा अहाता, सेठानीघाट, सुभाष चौक पर रथ यात्रा रूकेगी। १० जुलाई को वापस भगवान जगदीश मंदिर में सिंहासन पर विराजमान होंगे।
रामसखी संग साधु महात्मा भी होंगे शामिल
रथयात्रा के साथ रामसखी और साधु संत कई दिनों पहले जगदीश मंदिर में पहुंच जाते है। इसके बाद वे रथयात्रा में शामिल होते हैं। यहां प्रदेश के अन्य जिलों से रामसखी व महात्मा शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो