scriptकई कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा आपका विवाह तो करें यह उपाय | kai kosiso ke bad nhi ho rahi aapka vivaah to karen yah upaay | Patrika News

कई कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा आपका विवाह तो करें यह उपाय

locationहोशंगाबादPublished: Jun 08, 2019 03:49:28 pm

Submitted by:

poonam soni

करेंगे ये उपाय तो जल्द होगी शादी

vivaah

कई कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा आपका विवाह तो करें यह उपाय

होशंगाबाद। हिन्दू धर्म के अनुसार बृहस्पति का दिन देवगुरु का मानते हैं और आज उनका पूजा अर्चन करने से जीवन में सब कुछ सफल हो जाता है। ऐसे में देवगुरु की पूजा व उपासना करने से कुंडली में इनकी स्थिति मजबूत होती है। साथ ही जीवन में धन समृद्धि, मान सम्मान, संतान सुख व शिक्षा की प्राप्ति होती है। कुछ लोगों का कई कोशिशों के बाद विवाह नहीं हो पाता है। हिंदु मान्यताओं के अनुसार किसी के वैवाहिक जीवन में परेशानी आती है। या विवाह सम्पन्न हो पा रहा है तो ऐसे में देवगुरु बृहस्पति की पूजा अर्चना कर इनकी कृपा प्राप्त करनी चाहिए। बृहस्पति का पूजन करने और प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय।
यह करें उपाय
बृहस्पतिवार के दिन देवगुरु को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। इसके साथ ही पीली वस्तु का प्रयोग करें इससे लाभ होगा।
2. बृहस्पतिवार के दिन पीली वस्तु का दान करने से भी इनकी कृपा जीवन में मिलती है और ज्योतिषाचार्य के अनुसार सुविधा के हिसाब से पीली दाल या पीले रंग के कपडें का दान भी कर सकते हैं।
3. इस दिन उपवास करने से भी अधिक फल प्राप्त होता है। कहा जाता है। कि उपवास के दिन भी पीले वस्त्र धारण कर केले के पेड की पूजा करें और गुड व चने का भोग लगाएं इसके बाद बृहस्पति देव की कथा कहें और आरती करें. कहते हैं इससे बृहस्पति देव खुश हो जाते है।
4. अगर आपके विवाह में रुकावट आ रही है तो गुरुवार का व्रत करके व घी का दीपक जलाएं. इसी के साथ शुक्ल पक्ष से प्रत्येक 11 गुरुवार के दिन पानी में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर स्नान करना चाहिए ऐसा करने से विवाह बाधा का निवारण होता है और आपका विवाह जल्द हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो