script

तंत्र के गण: काम में रखते हैं इमानदारी और काम को नहीं टालते

locationहोशंगाबादPublished: Jan 27, 2022 12:31:46 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

-गणतंत्र पर्व पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित किए गए

तंत्र के गण: काम में रखते हैं इमानदारी और काम को नहीं टालते

तंत्र के गण: काम में रखते हैं इमानदारी और काम को नहीं टालते

होशंगाबाद. ब्यूरोक्रेट की बात करें तो तंत्र के गण के रूप में प्रशासनिक अधिकारी भी अहम भूमिका निभाने में पीछे नहीं है। इन्हीं में है सिटी तहसीलदार शैलेंद्र बड़ौनिया। इनके कामकाज के तरीके से तंत्र मजबूर हो रहा है। लीक से हटकर कार्य करने में अलग पहचान रखते हैं। इन्होंने प्रशासनिक कार्य के साथ ही जनसेवा के लिए मिसाल कायम की है। विभागीय कार्य में ईमानदारी के भी जाने जाते हैं। बड़ौनिया ऐसे अधिकारी हैं जो शासकीय कर्तव्य के दौरान ईमानदारी और अपने दायित्वों के प्रति निष्ठावान रहते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों के विश्वासपात्र भी हैं। उनका कहना है कि किसी भी सफल क्रियान्वयन के लिए निष्ठा आवश्यक है। सभी का जब सहयोग होता है तभी शासन की योजनाओं का जमीन स्तर पर क्रियान्वयन करा सकते हैं। तत्परता से कार्य को निष्पादित करना उनकी आदत बन गया है। किसी भी व्यक्ति के कार्य को अनावश्यक लिंगरऑन नहीं करते। जो काम जिस गति से किया जा सकता है, उसी गति से करते हैं। इससे लोगों में किसी भी विभाग व कार्यालय के प्रति विश्वास बढ़ता है। संस्था के प्रति सराकात्मक सोच होती है। अनावश्यक लिंगरऑन करने या टालने से नराकात्मक भावना बढ़ती है। इस प्रवृति से बचने से सिटी तहसीलदार छवि ने उन्हें लोगों के बीच लोकप्रिय बना रखा है। लीक से हटकर भी सामाजिक सरोकार के कार्य करते रहते हैं। कई बार नियमों को भी नजरअंदाज कर परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मानवीय दृष्टिकोण से जरूरतमंदों के काम करते हैं। जैसे कैंसर पीडि़त को इलाज की मदद के लिए उसका नाम गरीबी रेखा में नाम जुड़वाना शामिल है। तहसीलदार बड़ौनिया बताते हैं कि नर्मदा घाटों की साफ-सफाई, रंगाई पुताई एवं बाजार को व्यवस्थित करने से उन्हें आत्मिक संतुष्टि मिली है।

कमिश्नर मालसिंह ने किया ध्वजारोहण
होशंगाबाद.जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर कमिश्नर कार्यालय में कमिश्नर नर्मदापुरम् श्री मालसिंह ने ध्वजारोण किया। इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त आर पी सिंह, संयुक्त आयुक्त जीसी दोहर, सहित कमिश्नर कार्यालय सहित कृषि, जनसंपर्क आदि विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित
गणतंत्र पर्व के मुख्य समारोह में प्रभारी मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने उत्कृष्ट कार्य के लिए निरीक्षक पुलिस विभाग संतोष सिंह चौहन, परिक्षेत्र अधिकारी वन विभाग हरगोविद मिश्रा, वनरक्षक वन विभाग वीरेंद्र सुलेखिया, वनक्षेत्रपाल सतपुडा टाईगर रिजर्व बीआर पदाम, एएनएम, सीएमएचओ कार्याल बीना उइके, होमगार्ड सैनिक डिस्ट्रिक्ट कमांडेन्ट कार्यालय श्याम सिंह, प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका होशंगाबाद शैलेंद्र बडोनिया, जेल शिक्षक अधीक्षक कार्या केंद्रीय जेल हरिओम सिंह, सिनेमा ऑपरेटर जिला जनसंपर्क कार्यालय होशंगाबाद रवींद्र कुमार शर्मा, डीडीएम नाबार्ड नरेश तिजारे, एसडीओपी डब्ल्ूडी एके महालहा, वरि. कोषालय अधिकारी जिला कोषालयराजेश ठाकुर, राजस्व निरीक्षक अधीक्षक भू अभिलेख होशंगाबाद गजेंद्र जाटव, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा विभाग होशंगाबाद अमरीश दुबे, सहायक प्रबंधक जिला विपणन अधिकारी भरत सिंह निमोदा, निरीक्षक परेड कमांडर प्रवीण कुमरे को प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
…..

ट्रेंडिंग वीडियो