scriptअब अधिवक्ताओं के लिए ट्रेनों में सफर करना हुआ आसान, पढ़े पूरी खबर | Lawyers will be able to train on your ID card | Patrika News

अब अधिवक्ताओं के लिए ट्रेनों में सफर करना हुआ आसान, पढ़े पूरी खबर

locationहोशंगाबादPublished: Nov 16, 2018 02:27:44 pm

Submitted by:

poonam soni

जबलपुर जोन में मिलेगी सुविधा

railway train

Trains canceled for supply of coal, cancellation of passengers

राहुल शरण/होशंगाबाद. पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के 10 हजार से ज्यादा अधिवक्ताओं को रेलवे ने एक बड़ी सुविधा प्रदान कर दी है। रेलवे ने अधिवक्ताओं को मिलने वाले पहचान पत्र को ट्रेन में सफर के लिए मान्यता दे दी है। अब जबलपुर जोन के हजार अधिवक्ता ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट बनवाने के दौरान या यात्रा के दौरान अपने अधिवक्ता पहचान पत्र को दिखाकर अपनी यात्रा कर सकेंगे। अब अधिवक्ताओं को शासन द्वारा मान्यता प्राप्त पहचान पत्रों को सहेजने की झंझट नहीं झेलना पड़ेगी।

यात्रा के लिए एक दर्जन पहचान पत्र होते हैं मान्य : रेलवे में ऑन लाइन टिकट बनवाने के बाद ट्रेन में सफर करने के दौरान चेकिंग स्टाफ को यात्री द्वारा अपना परिचय पत्र दिखाना जरुरी है। अब तक रेलवे ने इस व्यवस्था के तहत करीब एक दर्जन अलग-अलग तरह के परिचय पत्रों को मान्यता दे रखी थी। ट्रेन में जिन आईकाड्र्स को मान्यता मिलती थी उनमें प्रमुख रूप से आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, शासन द्वारा प्रदान किया गया परिचय पत्र, केंद्र सरकार की ओर से जारी परिचय पत्र शामिल थे। कुल मिलाकर करीब एक दर्जन ऐसे परिचय पत्रों में से किसी एक यात्रा के दौरान रखना अनिवार्य है।
रेलवे ने दी मान्यता, मिलेगा लाभ
रेलवे बोर्ड के सामने कुछ महीने पहले अधिवक्ताओं से जुड़ा यह मामला आया था। करीब छह महीने विचार मंथन के बाद रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों अधिवक्ताओं के पहचान पत्र ट्रेनों में यात्रा के लिए अधिमान्य करने पर सहमति देते हुए रेलवे जोनों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। जबलपुर जोन में भी इस संबंध में आदेश आ गए हैं। इस आदेश के बाद जबलपुर जोन के करीब १० हजार अधिवक्ता अपने पहचान पत्र से ट्रेनों में यात्रा करने की सुविधा ले सकेंगे।
1. रेलवे का यह बहुत अच्छा निर्णय है इससे अधिवक्ताओं को जारी किए गए आईडी कार्ड को एक सम्मान मिला है। अधिवक्ता अब उसका यात्रा के दौरान बहुत आसानी से उपयोग कर सकेंगे।
रमेश साहू, अधिवक्ता
2. रेलवे ने अधिवक्ताओं की सुविधा के लिए उनके पहचान पत्रों को मान्यता दे दी है इस संबंध में आदेश आ गए हैं। इससे अधिवक्ताओं को ऑन लाइन टिकट बनाने में और सुविधा रहेगी।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, जबलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो